युवा वैज्ञानिक मौ नदीम व मध्य प्रदेश के शेलेंदर कसेरा यूपी में वैज्ञानिक तकनीक के प्रति बच्चो को करेंगें जागरूक

हापुड़ (अमित मुन्ना)।

युवा वैज्ञानिक मौ नदीम व मध्य प्रदेश के शेलेंदर कसेरा उत्तर प्रदेश में इंस्पायर अवार्ड व वैज्ञानिक तकनिक के प्रति बच्चो को करेंगे । जागरूक
जिससे समाज में एक वैज्ञानिक सोच के साथ साथ समाज में एक नया आयाम स्थापित हो।
जिससे हर कार्य को तकनीक से रूबरू होकर करे,और देश तकनीक से आगे बड़े।

युवा वैज्ञानिक मौ नदीम ग्राम नली हुसैनपुर बाबूगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत जिला हापुड के रहने वाले हैं जो आए दिन कुछ ना कुछ विज्ञान की तकनीक को लेकर चर्चा में रहेते हैं।
मौ नदीम बचपन से ही विज्ञान के फिल्ड में कार्य कर रहे हैं जिससे समाज में इन्हों ने बच्चो को विज्ञान के प्रति जागरुकता व विज्ञान को मानव जीवन में कितना महत्वपूर्ण है इसके साथ समाज में बच्चो के प्रति सोच बदले काम कर रहे हैं ।

युवा वैज्ञानिक मौ नदीम एक छोटे से परिवार से आते हैं जिन्होंने अपनी सफलता का परिचय देकर अपने मां बाप व परिवार का नाम व इसके साथ इतनी कम उम्र में अनेको अवॉर्ड जीत कर अपने राज्य व देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर तक किया है नदीम ने तकनीकी क्षेत्र में डॉ एपीजे कलाम अवॉर्ड अमेरिका के केलिफोर्निया से जीता था नदीम इसके साथ साथ क्लब के कोऑर्डिनेटर, व कुछ टाइम
पहले क्लीन यूपी ग्रीन यूपी के तहत अभियान शुरू किया था ।

नदीम के साथ मध्य प्रदेश के
शेलेंदर कसेरा इन्नोवेसन वर्क शॉप के फाउंडर है जो तकनीक के प्रति
बच्चों में विज्ञान और इनोवेशन को बढ़ावा देने वाली संस्था इनोवेशन वर्कशॉप के शैलेन्द्र कसेरा है ,जों कि 10 वर्षो से अधिक वर्षों से विज्ञान शिक्षा जगत में सक्रिय है।
कसेरा के मार्गदर्शन में प्रदेश के कई विद्यालय के 47 विद्याथियों का चयन इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता में हो चुका है। इनके तकनीकी मार्गदर्शन द्वारा विद्यार्थियों को कई प्रकार की दैनिक समस्याओं को हल करने के लिए विज्ञान आधारित नवाचारों का अविष्कार करने के लिए प्रोत्साहित करते रहते है।

जिसमे से मध्यप्रदेश के आगर मालवा क्षेत्र का छात्र लोकेश पाटीदार के बिजली के खंबे में करंट फैलने पर अलर्ट करने वाले इस अविष्कार ने इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता में पुरे देश से राष्ट्रीय स्तर पर चयनित किये गये सर्वश्रेष्ठ 60 नवाचारो में 8वां स्थान प्राप्त कर चुका है।

हाल ही शिक्षक दिवस पर राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री इंदर सिंह जी परमार के द्वारा इंस्पायर अवार्ड में मार्गदर्शन कार्य के लिए सम्मानित भी किया जा चुका है।

कम्प्युटर क्षेत्र में आपरेटिग सिस्टम बनााने वाली प्रमुख साॅफ्टवेयर कम्पनी Microsoft के द्वारा एजुकेशन एक्सचेंज प्रोग्राम के अन्तर्गत प्रतिवर्ष पूरे विश्व से शिक्षकों का चयन किया जाता है। जिसमें इस वर्ष विश्व के 120 देशो में से 22000 नवाचारी शिक्षको का चयन किया गया है जिसमें कसेरा का चयन भी Microsoft Innovator Educator Expert ( MIEE) के लिए किया गया है।

Exit mobile version