महंगे सूप, जूस की बजाय रोज पीएं बस एक कटोरी दाल का पानी, चौंका देंगे फायदे

दालें हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होती हैं. हम लोगों को अपने खाने में इनको जरूर शामिल करना चाहिए. इडियन फूड में दालों का खूब यूज किया जाता है. लंच से लेकर डिनर तक में दालों को खाया और परोसा जाता है. दालें तो पौष्टिक होती हैं, पर क्या आप जानते हैं दालों का पानी कई मायनों में फायदेमंद होता है. इसके अलावा अगर कोई बीमार है तो सूप के तौर पर भी इसे पीना फायदेमंद रहेगा. आज हम इस रिपोर्ट में दाल के पानी के अमेजिंग फायदों के बारे में जानेंगे.

आसानी से पच जाता है
दाल के पानी को सुपाच्य भोजन माना जाता है, यानी ये आसानी से पच जाता है. इसलिए छोटे बच्चों के खानपान की शुरूआत दाल के पानी से ही करते हैं.

पाचन तंत्र रहता है ठीक
फाइबर से भरपूर होने की वजह से दाल का पानी कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं को दूर रखता है. डाइडेशन खराब है, कुछ खाते ही उल्टी हो जाती है तो ऐसे में सिर्फ दाल का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

वजन कम करने में मददगार
दाल के पानी में कैलोरी की मात्रा नहीं के बराबर होती है साथ ही इसमें प्रोटीन भी अच्छी-खासी मात्रा में होता है. तो दो से तीन बाउल दाल का पानी पीने से पेट फुल हो जाता है, भूख नहीं लगती जिससे बार-बार खाने और ओवरइटिंग से बचा जा सकता है.

ये भी पढे़ं- रविवार को लोगों ने लॉकडाउन में दिया प्रशास न का साथ,घरों में रहे कैद,सूनी रही सड़कें

कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल 
दाल के पानी में घुलनशील फाइबर होने की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं जमा होता है. जिससे दिल की बीमारी के साथ स्ट्रोक का खतरा भी कम रहता है. कह सकते हैं कि कोलेस्ट्रॉल आपके कंट्रोल में रहेगा.

ये भी पढे़ं- Alert! रात 12 बजे के बाद बंद 14 घंटे के लिए बंद हो जाएगी बैंकों की ये सर्विस, RBI ने दी जानकारी

एनर्जी बनाए रखता है
अगर आपको एनर्जी लो लग रही है तो ग्लूकोज़, इलेक्ट्रॉल पीने की जगह आप दाल का पानी भी पी सकते हैं. इसे पीने से बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.

कैसे बनाएं दाल का पानी
ये चाहिए सामग्री

  • अरहर दाल- 2-3 चम्मच
  • हल्दी- 1 चुटकी
  • दो से तीन कप पानी
  • नमक स्वादानुसार

ये भी पढे़ं- जनपद में दो महिलाओं की संदिग्ध हालत में मौ त

दाल का पानी बनाने की विधि

पहले दाल को अच्छी तरह से धो लें. फिर इसके बाद कुकर में दाल के साथ हल्दी, नमक और पानी डाल दें. तीन से चार सिटी आने तक दाल को पकाएं. जब दाल अच्छी तरह पक जाए तो कुकर खोलें और बिना दाल को मिक्स किए ऊपर का पानी निकाल लें. बची हुई दाल को आप चावल या रोटी के साथ प्रयोग कर सकते हैं. दाल के पानी में घी और नींबू का रस मिलाकर पिएं.

अगर आप जल्द वजन कम करना चाहते हैं तो रात को खाने में सिर्फ दाल का पानी कुछ दिनों तक पीना शुरु कर दें. आप देखिएगा कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगेगा.

कांग्रेस की जारी सूची में पूर्व विधायक की पत्नी व पुत्र को भी मिला टिकट

Source link

Exit mobile version