fbpx
News

प्रस्तुत जनसंख्या नियंत्रण कानून के प्रस्तावित मसौदे में कुछ संशोधन की आवश्यकता -जनसंख्या समाधान फ़ाउंडेशन

हापुड़। जनपद हापुड़ के ग्राम हिम्मतपुर में कृष्ण पधान के आवास पर धर्मेंद्र प्रधान के संयोजन में जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की हापुड़ टीम ने जिलाध्यक्ष राजेंद्र गुर्जर की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। फाउंडेशन के महासचिव सुंदर कुमार आर्य ने अपने वक्तव्य में कहा कि सरकार द्वारा प्रस्तुत जनसंख्या नियंत्रण कानून के प्रस्तावित मसौदे में कुछे संशोधन की आवश्यकता है ।
जैसे कि सरकार ने एकल बच्चा नीति को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक प्रलोभन दिए हैं।
निश्चित रूप से प्रलोभन के जाल में फस कर दंपत्ति दूसरी संतान उत्पन्न नहीं करेंगे, इससे सामाजिक ताने-बाने पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।यदि किसी दंपत्ति की पहली संतान लड़का है और सरकार से लाभ भी प्राप्त हो रहा है तो वह दूसरी संतान उत्पन्न नहीं करेंगे इससे लिंगानुपात भी प्रभावित होगा. जिला अध्यक्ष राजेंद्र गुर्जर ने कहा कि हम सरकार से मांग करते हैं कि तीसरी संतान उत्पन्न होने पर दंपत्ति का मताधिकार छीन लिया जाए तथा चौथा बच्चा उत्पन्न होने पर दंपत्ति को 10 वर्ष सश्रम कारावास का प्रावधान किया जाए. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बहु पत्नी विवाह में भी संतानों की संख्या अधिकतम दो ही रखी जाए. ओर जो प्रावधान उनके अधिकार क्षेत्र से बहार है उनको विधानसभा में प्रस्ताव पास करवा कर केन्द्र सरकार को भेजने का कष्ट करें,
भारतीय किसान युनियन भानू के ज़िलाध्यक्ष पवन हूण ने कहा की सरकार बहुत सरल ओर सीधा सीधा जनसंख्या नियंत्रण क़ानून जिसमे कोई भ्रान्ति न हो बनाये जिसमें जनसंख्या समाधान फ़ाउंडेशन ने जो सुझाव दिए हैं उनको क़ानून में समायोजित किए जाये ओर अगर ये समायोजित नहीं किये जाते है तो पुरे प्रदेश में उसका विरोध किया जायेगा ओर प्रदेश के लोग सड़कों पर उतरेंगे जिसकी पुरी ज़िम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी बैठक में उपस्थित गांव के अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की मांग का समर्थन किया तथा संघर्ष में साथ खड़े रहने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर जनसंख्या समाधान फ़ाउंडेशन की मेरठ मंडल महिला मोर्चा अध्यक्ष ज्योति सक्सेना,सुभाष प्रधान,जितेंद्र नागर, सतते गुर्जर, विकास त्यागी , कपिल हूण ने भी मीटिंग को संबोधित किया इस अवसर पर ग्राम के सैकड़ों लोग उपस्थित रहे ओर सभी ने एक स्वर में फ़ाउंडेशन के साथ खड़ा रहने का वादा किया।

Show More

2 Comments

  1. Pingback: Mpoker

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page