पंचायत अधिकारी पदों की भर्ती में OBC को 27 प्रतिशत आरक्षण लागू न करनें के विरोध में ओबीसी मोर्चा ने किया विरोध प्रदर्शन, राष्ट्रपति को सम्बोधित ज्ञापन सौंपा,मा़गें ना माने जाने पर करेगें यूपी बंद – गीता पैट्रिक

हापड़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा निकाली गई ग्राम पंचायत अधिकारी पदों की भर्ती में OBC को नियमानुसार 27 प्रतिशत आरक्षण लागू न करके OBC को नियमानुसार आरक्षण निर्धारित न करने तथा केवल उत्तर प्रदेश में 6 लाख पात्र OBC छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति एवं शुल्क भरपाई से वंचित रखने के विरोध में राष्ट्रपति को सम्बोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा।

दिए ज्ञापन में कहा गया कि
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा विज्ञापन संख्या-01 परीक्षा / 2023 दिनांक 16 मई 2023 के द्वारा उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत अधिकारी पद हेतु कुल 1.468 पदों के लिए विज्ञापन में 849 सीटें सामान्य उम्मीदवारों के लिए 117 सीटें EWS के लिए 139 सीटें OBC के लिए 356 SC के लिए और 7 ST के लिए रखे गये हैं। मानदंडों के अनुसार OBC को 27 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए जो लगभग 396 पदों पर जाता है जब कुल रिक्तिया 1.468 है। लेकिन विज्ञापन के अनुसार OBC के लिए केवल 139 पदों को आरक्षित किया गया है जो मात्र 9.5 प्रतिशत है। जो कि OBC के साथ अन्याय है इसलिए उपरोक्त भर्ती में OBC को 27 प्रतिशत आरक्षण लागू किया जाए।
उन्होंने कहा कि

उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री नरेंद्र कश्यप ने स्वीकार किया कि मौजूदा सत्र में उत्तर प्रदेश में 06 लाख OBC के पात्र छात्र-छात्रायें समुचित बजट के आभाव में छात्रवृत्ति एवं फीस भरपाई से बचित र गए हैं जिसमें कक्षा 10 के ऊपर पढ़ने वाले पांच लाख एवं कक्षा 10 के नीचे पढ़ने वाले एक लाख गरीब OBC छात्र है। इसलिए हम लोग यह मांग करते हैं कि छात्रों की फीस भरपाई एवं छात्रवृत्ति का भुगतान तत्काल कराया जाए।

उपरोक्त को लेकर राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा ने तीन चरण में आदोलन घोषित किया है। जिसके अन्तर्गत पहले चरण में 24 मई को उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों से महामहिम आपको ज्ञापन प्रेषित है।
आन्दोलन के दूसरे चरण में दिनांक 31 मई 2023 को प्रदेशव्यापी धरना-प्रदर्शन तथा तीसरेचरण में दिनांक: 15 जून 2023 को प्रदेशव्यापी रैली-प्रदर्शन किया जायेगा। उपरोक्त के बावजूद भी यदि मांगे पूरी नहीं की जाती है तो उत्तर प्रदेश बंद का आहवान किया जायेगा।

इस मौके पर गीता पैट्रिक ,
प्रमोद, मिथलेश, रानी वर्मा, देवेन्द्र सिंह, दीपक आदि शामिल रहे।

.

Exit mobile version