fbpx
News

तीन दिवसीय गणित उपचारात्क प्रशिक्षण हुआ संपन्न,बच्चों तक अधिक रुचिकर और प्रभावी तरीके से गणित को पहुंचाया जाएगा -डायट प्राचार्य जितेंद्र मलिक

हापुड़। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य व उपनिदेशक जितेंद्र मलिक ने कहा कि कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को गणित विषय समझाने के लिए उनके दैनिक जीवन से जोड़कर गुणा, भाग, ज्यामिति व बीजगणित का ज्ञान कराया जा सकता है। कक्षाओं में गणित विषय पर आधारित क्रियाएं कराकर उनकी गणित के प्रति रूचि बढ़ाई जा सकती है।

डायट प्राचार्य यहां डायट परिसर में चल रहे तीन दिवसीय गणित उपचारात्क प्रशिक्षण के समापन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इसमें शिक्षकों को गणित विषय रोचक और सरल बनाते हुए दैनिक जीवन से जोड़ने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।

उपशिक्षा निदेशक जितेंद्र मलिक ने कहा कि बच्चों तक अधिक रुचिकर और प्रभावी तरीके से गणित को पहुंचाया जाए। गणित और हिन्दी विषयों में लर्निंग गैप को दूर करने के लिए अगले सत्र की शुरुआत में ही अभियान चलेगा।

डायट के वरिष्ठ प्रवक्ता सचिन कसाना ने बताया कि कक्षा छह से आठ तक शिक्षकों के लिए हस्तपुस्तिका और बच्चों के लिए कार्य पुस्तिकाओं का विकास यूनीसेफ के तकनीकी सहयोग से किया गया है। गणित विषय की मूलभूत सिद्धांतों को रोचक तरीके से विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सिखाया जाएगा।

प्रशिक्षण में चार बैच में शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। जिसके बाद उपशिक्षा निदेशक जितेंद्र मलिक और डायट के वरिष्ठ प्रवक्ता सचिन कसाना ने शिक्षकों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

इस मौके पर रेनूका, उदेश कुमार, संदर्भलाल, आदेश कुमार वर्मा, शालिनी शर्मा आदि मौजूद रहे।

Show More

3 Comments

  1. Pingback: blog
  2. Pingback: go to my blog

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page