जिलें में 25 करोड़ से बनेगा कन्वेंशन सेंटर , प्रकिया शुरू – वीसी डॉ नितिन गौड़

जिलें में 25 करोड़ से बनेगा कन्वेंशन सेंटर , प्रकिया शुरू – वीसी डॉ नितिन गौड़

हापुड़। आनंद विहार में 25 करोड़ से जल्द ही कन्वेंशन सेंटर का निर्माण शुरू होगा। इस संबंध में प्राधिकरण में दक्ष आर्किटेक्ट के चयन को लेकर पूर्व में डाली गई ई-निविदाओं के आधार पर प्रस्तुतिकरण दिया गया। इसके आधार पर अब फर्म का निर्धारण कर कार्य शुरू किया जाएगा।

योगी सरकार द्वारा जल्द ही हापुड़ में नए कन्वेंशन सेंटर का निर्माण की घोषणा की गई थी। इसके लिए एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई थी, जिसे क्रियान्वित करते हुए हापुड़-पिलखुआ विकास प्राधिकरण (एचपीडीए) द्वारा विकसित आनंद विहार योजना के सेक्टर एच में इस नए कन्वेंशन सेंटर का निर्माण होगा। यह कन्वेंशन सेंटर 17,407 वर्ग मीटर में विकसित होगा और इसके निर्माण व विकास कार्य के लिए एजेंसी निर्धारण व कार्य आवंटन की प्रक्रिया जारी है।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. नितिन गौड़ ने बताया कि पांच फर्मों ने ई-निविदा में प्रतिभाग किया था। इसमें निविदा की तकनीकी शर्त पूर्ण करने वाली तीन आर्किटेक्ट फर्म द्वारा कन्वेंशन सेंटर के डिजाइन के लिए अपना प्रस्तुतिकरण दिया गया। इसके बाद कार्यदायी संस्था को
कन्वेंशन सेंटर के निर्माण की जिम्मेदारी मिल जाएगी। जिले के लोगों इसमें ओपन एयर थियेटर का लाभ मिलेगा। मनोरंजन संबंधी गतिविधियों के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

कार्ययोजना के अनुसार, एजेंसी निर्धारण व कार्यआवंटन के बाद चयनित एजेंसी को साइट का सर्वे कर डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना होगा। इसमें
आर्किटेक्चरल डिजाइन, कंपलीट ले- आउट प्लान के साथ ही सभी खंडों व उन पर विकसित होने वाली सुविधाओं का विवरण प्रस्तुत करना होगा। प्राधिकरण द्वारा डीपीआर को स्वीकृत करने के बाद ही परियोजना के अंतर्गत निर्माण कार्य शुरू होंगे, इसके बाद तेजी से निर्धारित क्षेत्र में कन्वेंशन सेंटर के निर्माणक विकास कार्य का मार्ग प्रशस्त होगा।

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा सेंटर

कन्वेंशन सेंटर के निर्माण व विकास कार्यों को ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट के आधार पर निर्मित किया जाएगा। कन्वेंशन सेंटर को मॉडर्न सिविक एमिनिटीज से लैस किया जाएगा, जिसमें आधुनिक ऑडियो-विजुअल डिस्प्ले व साउंड सिस्टम, लाइटिंग सिस्टम, वाइब्रेट इनर स्पेस सेट अप मुख्य होगा। रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

Exit mobile version