जिला सड़क सुरक्षा समिति की आयोजित हुई बैठक, की समीक्षा,ड्रिंक एन्ड ड्राईविंग की नियमित हो चैकिंग-डॉ.पराग पंडित

हापुड़/अमरोहा।
सोमवार को जिला विद्यालय परिवहनयान सुरक्षा समिति एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं अप्रैल कमेटी की एक बैठक अपरजिलाधिकारी भगवान सरन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में जिला सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य/सचिव महेश कुमार शर्मा सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) , वरिष्ठ सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) नरेश कुमार वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक विष्णु प्रताप सिंह, यात्री/मालकर अधिकारी के0जी0संजय, जिला सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य अनिल कुमार जग्गा, डा०पराग पण्डित ,अमरोहा रोडवेज डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक प्रभारी एन0के0गुप्ता एवं अन्य विभागो के सदस्य उपस्थित रहें।

बैठक में विद्यालय परिवहन यान सुरक्षा समिति की विद्यालय स्तर पर होने वाली बैठकों की समीक्षा की तथा वाहनो की फिटनस को लेकर जानकारी मॉगी ।

इस पर उपसंभागीय परिवहन अधिकारी नरेश कुमार वर्मा ने बताया कि हमारे द्वारा 300 स्कूल वाहन संचालको को फिटनस के संदर्भ में नोटिस जारी किये गये हैं परन्तु 230 स्कूल वाहन संचालक वाहनो की फिटनस के लिये वाहन नही ला रहें हैं इस पर शासनादेश के क्रम ऐसे समस्त वाहनों के पंजीयन निलम्बित कर दिये गये हैं, इस पर अध्यक्ष महोदय ने कहा की शासन का स्पष्ट आदेश हैं कि कोई भी स्कूली वाहन बिना फिटनस एवं वैद्य स्कूल परमिट के संचालित नहीं होगा इस लिये ऐसे वाहन संचालको को 15 दिन के भीतर फिटनस कराने की चेतावनी दी जाये अगर वह फिर भी फिटनस नही कराते है तो ऐसे वाहनो का पंजीयन निरस्त कराकर उनको डिस्मेटल कराने की व्यवस्था करें तथा उन स्कूलो की मान्यता समाप्त करने की संस्तुति जिला विद्यालय निरीक्षक को करें ताकि उन स्कूलो की मान्यता समाप्त की जा सके।
बैठक में अध्यक्ष ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेशित किया कि सुनिश्चित करें कि सभी विद्यालयांे में स्कूल परिवहनयान सुरक्षा समिति की बैठक नियमानुसार 15 अ्रगस्त 2022 से पहले पहले तक आवश्यक रुप से हो जाये ताकि स्कूल यान शुल्क के लिये जारी शासनासदेशो का भी पालन कराया जा सके तथा इसकी आख्या कि सभी स्कलो में बैठक हो गई है। बैठक ना कराने वाले स्कूलों के विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्यावाही की जायें।
तदोपरान्त जिलाधिकारी द्वारा ब्लैकस्पाट की समीक्षा की गई जिस पर सदस्य/सचिव महेश कुमार शर्मा ने बताया कि जनपद में कुल 13 ब्लैकस्पाट हैं जिसमें 5 राष्ट्रीय राजमार्ग पर तथा बाकी लोक निर्माण विभाग की सड़को पर हैं जिनमें लोक निर्माण विभाग द्वारा सुधारात्मक कार्य पूर्ण करा लिया गया हैं तथा नेशनल हाईवे पर कार्य हो रहा हैं।
बैठक के अन्त में अध्यक्ष द्वारा अप्रेजल कमेटी के बिन्दुओ पर चर्चा की गई तथा सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने वाले बुडसमेरेटियन को प्रोत्साहित करने हेतु लाई गई स्कीम की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराने एवं उसके प्रचार प्रसार के लिये आदेशित किया ताकि सड़क दुर्घटना में मदद करने वाले व्यक्ति को पुरुस्कार राशि प्राप्त हो सकें इसी क्रम में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिये मॉगे गये सुझावो पर जिला सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य अनिल जग्गा ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिये किये जा रहें प्रायासो के बीच कहॉ कि जनपद में अचानक सड़क दुर्घटनाओं में वृद्धि हुई जिसमें मृतको की संख्या में भी वृद्धि हुई जोकि चिन्तनीय हैं। इसके लिए ड्रिंक एन्ड ड्राईविंग की नियमित चैकिंग आवश्यक रुप से कराई जाये ताकि दुर्घटनाओं के सही कारणो को खोजा जा सकें। शराब का सेवन करने वाले लोग वाहन संचालित करते हैं जोकि सड़क दुर्घटनाओं को बढावा देते हैं कई बार देखने को मिलता हैं कि कुछ लोग तो सार्वजनिक स्थलो पर वाहन खड़ा करके खुलेआम शराब का सेवन करते हैं। जोकि सामाजिक सुरक्षा एवं सड़क सुरक्षा दोनांे के लिये खतरा हैं। जिस पर अध्यक्ष द्वारा यातायात उपनिरीक्षक को निर्देशित करते हुऐ कहा कि ऐसे वाहन चालको के विरुध सख्त कानूनी कार्यावाही करें। बैठक के अन्त में अध्यक्ष अपरजिलाधिकारी द्वारा निजि वाहनो के व्यवसायिक प्रयोग करने वाले वाहन स्वामियों एवं डग्गामार वाहनो के विरुध लगातार अभियान जारी रखने के आदेश दिए तथा पुनः स्कूलयान सुरक्षा समिति की बैठको का ब्यौरा विवरण सहित उपलब्ध कराने का आदेश दिया।

Exit mobile version