जानिए फ्रेश सब्जी पहचानने के अचूक तरीके, नहीं खाएंगे कभी धोखा

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना से लड़ रही है. हम लोगों को घर से बाहर कदम रखने से पहले सोचना पड़ता है. पर बाहर तो कई बार निकलना जरूरी होता है. इनमें से जो सबसे जरूरी काम है वो है सब्जी लाना. जब भी आप, सब्जी लेने जाएं पूरी सावधानी बरतें. इसके अलग हम बात करते हैं सब्जी खरीदने के बारे में और सब्जी की शुद्धता और ताजगी के बारे में.

जब भी सब्जी खरीदने की बात आती है तो ज्यादातर लोग सब्जियों के दाम पर ही ध्यान देते हैं. दाम कम होने पर जरूरी नहीं की सब्जी ताजी हों या दाम ज्यादा होने पर ये भी जरूरी नहीं कि वो अच्छी ही होगी. हमको सब्जी खरीदते समय बहुत सी बातों को ध्यान में रखना होगा तभी हम अच्छी और सही दाम में सब्जी खरीद पाएंगे. हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे काम के टिप्स जो आपको सब्जी खरीदते समय काफी काम आने वाले हैं.

ये घरेलू उपाय आपके फेफड़ों को रखेगा हेल्दी, बस तुलसी के साथ मिलाएं ये चीजें, बढ़ जाएगा Oxygen लेवल

सब्जी को दबाकर देखें
जब भी आप सब्जी खरीदो तो ध्यान रखो कि टमाटर, प्याज, आलू हो या गाजर, तोरई या अन्य कोई सब्जी, उसको हल्का सा दबाकर जरूर देखें. हल्के से दबाने पर ही आपको पता चल जाएगा कि वो अंदर से खराब तो नहीं, हालांकि पत्तेदार सब्जियों के साथ ऐसा नहीं कर सकते.

सब्जी में न हो कोई कट
जब भी आप सब्जी लेने जाएं तो उसको अच्छे से उलट-पलट कर देख  लें. जरा सा भी छेद या कट दिखे तो उसे नहीं खऱीदें. इन सब्जियों में कीड़े लगे हो सकते हैं.

जब खरीद रहे हों भिंडी-टमाटर
भिंडी लेते समय एक भिंडी को तोड़कर देख लें. मुलायम और ताजी भिंडी आसानी से टूट जाती है. टमाटर खरीदते समय भी ध्यान रखें कि थोड़े अधपके ही खरीदें, तीन से चार दिन में वो खुद ही पक जाएंगे और जल्दी खराब भी नहीं होंगे.

बात करते हैं पत्तेदार सब्जियों की 
सभी सब्जियों को चेक करने का तरीका अलग होता है. पत्तेदार सब्जियों में इतनी अधिक वैरायटी होती है कि सभी पर एक तरीका काम नहीं करता. पर कुछ कॉमन बातों के जरिए हम पत्तेदार सब्जियों के बारे में पता लगा सकते हैं.

दो तरह का होता है पालक 
पालक दो तरह का होता है. कटवां और देशी. देशी पालक के पत्ते बड़े और लंबे होते हैं. कटवां पालक छोटे साइज की होती है. जिसके पत्ते चारों तरफ से कटे दिखाई देते हैं. पालक लेते समय ध्यान रखें की पत्तों पर धारी न हों.

अवैध रूप से कोविड सैंटर चलाकर कोरोना मरीजों की जान से खेल रहा था हास्पिटल, सीएमओ ने मारा छापा

मेथी
मेथी खरीदते समय देख लें कि उस की पत्तियां गोल हों और उनमें छेद न हो. जड़ समेत उखड़ी हुई मेथी नहीं खरीदें क्योंकि ज्यादातर भाग फेंकना पड़ता है. मेथी में फूल आने लगते हैं तो उसके पत्ते पक जाते हैं और मेथी का कड़वापन बढ़ जाता है तो फूल वाली मेथी न खरीदें.

पुदीना 
पुदीना खरीदते समय ध्यान रखें कि पत्ते ताजे और हरे रंग के हो. पीला पत्ता हो तो न खरीदे. डंठल भी ज्यादा मोटे नहीं होने चाहिए. इसके साथ जांच लें कि पुदीने की पत्तियों में कीड़े तो नहीं लगे हुए.

धनिया
धनिया पत्ती खरीदते समय ध्यान रखें कि उसमें जड़ या डंठल ज्यादा तो नहीं हैं. फूल वाली धनिया पत्ती न लें. साफ सुधरी धनिया पत्ती चुनें. मोटे डंठल वाली धनियापत्ती न खरीदें. क्योंकि उन डंठलों को फेंकना पड़ता है.

पानी में ज्यादा भीगी न हों सब्जियां
जब भी आप पत्तेदार सब्जी खरीदो तो ध्यान में रखें की वो पानी में ज्यादा भीगी हुई न हो, इन सब्जियों के जल्दी खराब होने का डर रहता है. लाल भाजी, पालक जैसी सब्जियों को लेते समय एक एक पत्ते को ध्यान से देखने की कोशिश करें, क्योंकि इनके बीच में कीड़े हो सकते हैं जो आसानी से नजर नहीं आते हैं. पत्तेदार सब्जियों के पत्ते अगर पीले और बहुत ज्यादा बड़े लग रहे हों तो उन्हें न लें, उनमें स्वाद कम होता है.

राहत : रविवार को आए 184 पोजेटिव मरीज, जबकि 253 मरीज हुए स्वस्थ, एक्टिव केस 1979

जितना जरूरी उतना ही लें
आप सब्जियां उतनी ही मात्रा में खरीदें जितनी जरूरत है. फ्रिज में ज्यादा दिन सब्जियां फ्रेश नहीं रहती है. सब्जियों को तीन से चार दिन के अंदर ही निबटाने की कोशिश करनी चाहिए.

पैकेटबंद सब्जियां
अगर आप बाजार से पैकेटबंद सब्जियां खरीदते हैं तो उसको नाक के पास ले जाकर सूंघ कर देखें. अगर वो पूराने होंगे तो उनकी स्मैल बदल जाती है. इनको न खरीदें आप बीमार हो सकते हैं.

जानिए फ्रेश सब्जी पहचानने के अचूक तरीके, नहीं खाएंगे कभी धोखा

Source link

Exit mobile version