जनपद में बनेगा पहला सेटेलाइट रोडवेज बस अड्डा

हापुड़। हापुड़ में सेटेलाइट रोडवेज बस अड्डा बनाए जाने की कवायद शुरू हो गई। इसके निर्माण के लिए रोडवेज डिपो के अधिकारियों द्वारा बुलंदशहर रोड पर तीन हेक्टेयर जमीन की तलाश की जा रही है। जमीन के लिए एआरएम ने डीएम को पत्र लिखकर भूमि की मांग की है। बस अड्डा बनने से एक ओर जहां लोगों को शहर के जाम से मुक्ति मिलेगी, वहीं लंबे रूट के यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

हापुड़ में मेरठ रोड पर रोडवेज बस अड्डा, डिपो और वर्कशाप एक साथ हैं। और यह तीनों ही शहर के बीच में हैं। यहां से विभिन्न मार्गों के लिए 97 बसों का संचालन होता है। इससे बस अड्डे के आसपास और शहर में जाम की स्थिति बनी रहती है। बस अड्डे में पीछे की तरफ वर्कशाप भी बनी है, जहां दर्जनभर बसें हमेशा खड़ी रहती हैं। सुविधाओं की बात करें तो वह भी अधूरी हैं। बसें पुरानी हो चुकी हैं और व्यवस्थाएं भी दुरुस्त नहीं है।

शहर में जाम की समस्या को देखते हुए दिन के समय लंबे रूट की बसों का संचालन शहर से न होकर बाईपास से ही होता है। वहीं, चालक बसों को रात्रि के निगरानी में होगा।

समय में भी शहर से बसें नहीं निकालते और बाईपास पर ही सवारियां उतार देते हैं। ऐसे में यात्रियों को लंबे रूट पर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अधिकारियों से भी इसकी अनेक बार शिकायत की जा चुकी है।

इस समस्या को देखते हुए रोडवेज विभाग के अधिकारियों ने बुलंदशहर रोड पर सेटेलाइट बस अड्डा बनाने के लिए जिलाधिकारी को पत्राचार कर तीन हेक्टेयरजमीन मांगी है। जमीन की तलाश पूरी ही विभागीय अधिकारियों को प्रस्ताव जाएगा। यहां से उत्तराखंड, दिल्ली, प्रदेशों व दूरस्थ स्थानों के लिए रोडवेज मिलेगी।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा बस अड्डा

बस अड्डे में एसी प्रतिक्षा कक्ष, शीतल पेयजल, आरामदायक बेंच, सबवे से प्लेटफार्म रूट, फूडकोर्ट, एलईडी डिस्प्ले बोर्ड, आधुनिक शौचालय, एटीएम, लगेज चेकिंग स्कैनर ऑटोमैटिक एनाउंसमेंट और बस प्लेटफार्म के साथ एसी मार्डन टर्मिनल जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके साथ पूरा बस अड्डा सीसीटीवी कैमरे

एआर एम संदीप कुमार नायक ने बताया कि यात्रियों को हाईटेक सुविधा दिलाने के लिए सेटेलाइट रोडवेज बस अड्डा बनाने की योजना तैयार की गई है। इसके लिए डीएम को पत्र लिखकर बुलंदशहर रोड पर तीन हेक्टेयर जमीन उपलब्ध कराने की मांग की गई है। जमीन मिलते ही शासन को प्रस्ताव भेजकर बजट मांगा जाएगा। बस अड्डा बनने से यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी और उनका सफर भी आसान होगा।

Exit mobile version