fbpx
News

चुनाव आयोग ने की घोषणा ः यूपी विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से सात मार्च तक सात चरणों में होगें संपन्न, आचार संहिता लगी


लखनऊ।
चुनाव आयुक्त ने यूपी विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी। चुनाव 10 फरवरी से सात मार्च तक सात चरणों में होगें संपन्न, आचार संहिता लगी ।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। किसी भी राज्य में रैलियों और रोड शो के आयोजन की परमिशन नहीं होगी। इसके अलावा किसी नुक्कड़ सभा का आयोजन भी सार्वजनिक स्थानों पर नहीं किया जा सकेगा। साइकिल रैली और बाइक रैली जैसी चीजों पर भी रोक रहेगी। कई नियमों का ऐलान करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022

10 फरवरी पहला चरण वोटिंग
14 फरवरी दूसरा चरण
20 फरवरी तीसरा चरण
23 फरवरी चौथा चरण
27 फरवरी पांचवा चरण
3 मार्च छठवां चरण
7 मार्च सातवां चरण

काउंटिंग- 10 मार्च

चुनाव आयुक्त ने कहा कि गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में एक फेज में चुनाव होगा। यूपी में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। 14 फरवरी को दूसरे मतदान का चुनाव होगा। गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होगा। यूपी में 20 फरवरी को तीसरे चरण का मतदान होगा। यूपी में 23 फरवरी को चौथे चरण का मतदान होगा। यूपी में 27 फरवरी को पांचवे चरण का मतदान होगा। यूपी में छठे चरण का मतदान 3 मार्च को होगा। यूपी में सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा।

उत्तर प्रदेश विधान सभा के 403 सदस्यों का चुनाव करने के लिए उत्तर प्रदेश में फरवरी से मार्च 2022 के महीने में विधान सभा चुनाव होंगे। 2017 में निर्वाचित वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को समाप्त होगा। चुनाव के समय श्री योगी आदित्यनाथ जी के मौजूदा मुख्यमंत्री होने की उम्मीद है।

Show More

2 Comments

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page