गोरखधंधे का खुलासा: मुर्गीदाना की फैक्ट्री में कालाबाजारी कर लाए गए अनुदानित 1400 कट्टे यूरिया बरामद , एफआईआर दर्ज,मालिक फरार

हापुड़। थाना हापुड़ क्षेत्र में पुलिस व कृषि विभाग ने एक फैक्ट्री पर छापेमारी कर बड़े पैमाने पर सरकार द्वारा दिए गए अनुदानित 1400 कट्टे यूरिया बरामद किए। इस दौरान फैक्ट्री मालिक गायब हो गया। पुलिस व विभाग ने माल जब्त कर जांच शुरू कर दी।

जानकारी के अनुसार हापुड़ के रामपुर रोड पर एक मुर्गी दाना बनाने वाली फैक्ट्री स्थित है‌ । फैक्ट्री में अनुदानित यूरिया के कट्टों की कालाबाजारी की सूचना पर पुलिस व कृषि विभाग ने छापेमारी की,तो फैक्ट्री से
1400 कट्टे यूरिया बरामद किया है।

जिला कृषि अधिकारी मनोज कुमार ने किसानों को भारतीय जन उर्वरक परियोजना के तहत यूरिया पर सरकार करीब 82 प्रतिशत अनुदान देती है। किसानों को महज 266.50 रुपये में यूरिया का बैग मिलता है, जबकि इसकी वास्तवित कीमत 1497.75 रुपये है। व्यवसायिक प्रयोग के लिए दाम और बढ़ जाते हैं।

उन्होंने बताया कि जांच में पता चला कि फसलों में प्रयोग होने वाले यूरिया को ही यहां मुर्गी दाना बनाने में प्रयोग किया जा रहा था।टीम ने करीब 1400 कट्टों को फैक्ट्री परिसर में ही सील कर दिया है। इसके साथ ही सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया। मामले में एफआईआर दर्ज करवाई गई है।

Exit mobile version