गुणवत्तापूर्ण हो ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन का कार्यः-सीडीओ प्रेरणा सिंह

हापुड़ः-स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनान्तर्गत दूसरे चरण के तहत यहां के 43 ग्रामों चल रहे ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन के कार्यो की समीक्षा सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह ने की इस अवसर पर उन्होने गुणवत्तापूर्वक कार्याे के कराये जाने पर जोर दिया किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने की हिदायत दी।

उन्होने कहा कि किसी भी हालत में गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। कार्यो में तकनीकी मानको का पूरा ध्यान रखा जायें। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी श्री वीरेन्द्र सिंह, सभी खण्ड विकास अधिकारी, सभी सहायक विकास अधिकारी पं0, नोडल अफसर और सैक्टर प्रभारी मौजूद रहे।

मुख्य विकास अधिकारी ने कम्पोस्ट पिट, वर्मी कम्पोस्ट पिट, नाडेप, सामुदायिक खाद के गढ्ढे, व्यक्तिगत खाद के गढ्ढे, आर0आर0सी0 सेन्टर, कचरा ढोने वाले वाहन, वाहन पर लाउड स्पीकर की व्यवस्था, परिवार के स्तर पर गीले और सूखे कचरे को अलग करने, हर ब्लाक में प्लास्टिक डिस्पोजल यूनिट की स्थापना करने, ग्रे वाटर और ब्लैक वाटर, के प्रबन्धन के मुद्दे पर विस्तार से बात की मुख्य विकास अधिकारी ने कहा की तकनीकी ज्ञान अच्छा हो तभी अच्छा कार्य हो सकता है। अधिकारी सचिव और ग्राम प्रधान को तकनीकी मानकों की जानकारी दें ताकि अच्छा कार्य हो सके।

Exit mobile version