हापुड़ में वकीलों की हड़ताल को लेकर यूपी बार में रार,हापुड़ बार ने आंदोलन जारी रखनें का किया ऐलान

हापुड़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।

हापुड़ में वकीलों पर हुए लाठीचार्ज व एफआईआर दर्ज करनें के विरोध में चल रही यूपी में वकीलों की हड़ताल को लेकर बार काउंसिल ऑफ यूपी में रार शुरू हो गई। उधर हापुड़ बार एसोसिएशन ने मांग पूरी ना होनें तक आंदोलन जारी रखनें का ऐलान किया है।

जानकारी के अनुसार 25 अगस्त को एक कार में सवार होकर एक महिला अधिवक्ता अपने पिता समेत 2 लोगों के साथ हापुड़ से गाज़ियाबाद की तरफ जा रही थी। जब वह गढ़ रोड पर एक होटल के समीप पहुंची तो आरोप है कि एक सिपाही ने साइड ने देकर अभद्र व्यवहार किया था। पीड़ित सिपाही ने महिला अधिवक्ता व उसके पिता पर सरकारी कार्य में बाधा डालने सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया। जिसके बाद 29 अगस्त को वकील धरना प्रदर्शन कर रहे है। तभी उन पर लाठीचार्ज कर दिया गया था। जिसको लेकर आक्रोश है।

बार काउंसिल ऑफ यूपी के पूर्व चेयरमेन व सदस्य शिरीष कुमार मेहरोत्रा ने बार अध्यक्ष द्वारा वकीलों के आंदोलन स्थगित करनें का विरोध करते हुए उनके विरुद्ध अवश्विास प्रस्ताव के सम्बन्ध में तत्काल आपात मीटिंग बुलाये जानें की मांग बार सचिव से की हैं।

भेजों पत्र में कहा कि हापुड़ काण्ड के विरोध में चल रहे आन्दोलन को माननीय अध्यक्ष महोदय द्वारा सदन में उपस्थित सदस्यों की इच्छा के विरूद्ध आन्दोलन स्थगित किया गया, सदन की इच्छा थी कि पूरे प्रदेश का सम्मेलन बुलाया जाय उसके बाद कोई फैसला किया जाय।

मीटिंग 8-09-2023 को नियत थी। 8-09-2023 को मीटिंग हुई थी परन्तु दिनाक 08-09-2023 को अध्यक्ष महोदय द्वारा कोई फैसला नहीं किया गया, दोबारा दिनाक 09-09-2023 को मीटिंग करके अध्यक्ष महोदय द्वारा सदन की इच्छा के विरूद्ध आन्दोलन स्थगित किया गया। अध्यक्ष दो दिन से किसी सदस्य का फोन तक भी नहीं उठा रहे थे।

उन्होंने कहा कि सदस्य सचिव तत्काल अपात बैठक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होकर निर्णय लिया जा सके। आहूत करे ताकि

उधर हापुड़ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष हाजी ऐनुल हक एडवोकेट व सचिव नरेन्द्र शर्मा एडवोकेट ने लाठीचार्ज की घटना के विरोध में हापुड़ बार एसोसिएशन हापुड़ द्वारा हडताल, धरना प्रदर्शन प्रारम्भ किया गया जिसे बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश प्रयागराज एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश संघर्ष समिति का खुला समर्थन प्राप्त हुआ। दोनो ही संस्थाओं के पदाधिकारी हमारे धरने में शामिल रहे जिसमें मुख्य रूप से बार काउसिंल ऑफ उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष शिव किशोर गौड़, उपाध्यक्ष अनुराग पांडे एवं अन्य सदस्य व पदाधिकारी ने सभा को सम्बोधित करते हुये अधिवक्ताओं के हित की लडाई को अन्तिम समय तक साथ देने का वायदा किया था। बार काउसिंल द्वारा दिनांक 9-09-2023 को आदोलन का स्वरूप बदलकर हडताल को वापस ले लिया। हापुड बार एसोसिएशन द्वारा अपने आंदोलन को और जोर शोर से आगे चलाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि दोनों एसोसिएशन शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन को अपना समर्थन देते हुए प्रदर्शन एवं धरना हडताल को जारी रखे। यह शांतिपूर्ण आदोलन समस्त अधिवक्ताओं के हित के लिये है जिसमें आपका सहयोग हमारे आदोलन को और गति प्रदान करेगा।

Exit mobile version