fbpx
News

शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक -डॉ. नवीन,राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर हुआ आयोजित

हापुड़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।

प्रमुख चिकित्सक डॉ.नवीन ने कहा कि शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है। उन्होंने चिता की जगह चितन करने व रोग से बचाव के लिए किए जाने वाले उपायों को लेकर लोगों को जागरूक किया।

धौलाना के सपनावत स्थित सामुदायिक अस्पताल में राष्ट्रीय मानसिक एवं स्वास्थ्य संबंधित जागरूकता शिविर आयोजित किया।
डॉक्टर नवीन किसने बताया इस शिविर में काफी मरीजों ने इसमें बाहर के लोग आएं। शिविर में उपस्थित लोगों को मानसिक रोग से बचाव के लिए जागरूक किया गया।

डॉ.तरूण ने बताया कि मानसिक रोग के प्रमुख लक्षणों में नकारात्मक विचार के साथ पर्याप्त नींद का नहीं आना, मिर्गी का दौरा पड़ना, अचानक बेहोश होना, हाथ व पैर में झिनझिनी होना, भीड़ में जाने से घबराना, आत्महत्या करने का विचार आना या कोशिश करना, बिना किसी कारण अचानक घबराहट होना, किसी के आसपास न होने के बाद भी किसी के होने की आशंका होना, अपने आप से बात करना आदि शामिल है। इसमें से किसी भी लक्षण के महसूस करने पर जिला मुख्यालय स्थित मानसिक रोग के निवारण के लिए बने विभाग से संपर्क करें जहां इलाज के लिए दवा देने के साथ उचित परामर्श देने की व्यवस्था है।

इस मौकें पर गांव नारायणपुर ,समाना, सपनावत ,बड़ौदा सिहानी ,बझैड़ा कला, नरेना से आए ग्रामीणों ने अपना चेकअप करावाया।
शिविर में अमर प्रताप उर्फ पिंटू, डॉक्टर भारत आदि मौजूद थे।

Show More

One Comment

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page