धूमधाम से शहर में निकाली पालकी यात्रा निकाली, लोगों ने किया स्वागत

नवरात्र के दूसरे  दिन ही शहर के प्राचीन चंडी मंदिर, मंशा मंदिर, नवदुर्गा मंदिर, पथवारी मंदिर, चितौली मंदिर, दोयमी मंदिर, संतोषी माता मंदिर, शाकुंभरी मंदिर आदि में सुबह से ही घंटे-घड़ियाल गूंजने लगे थे। सुबह चार बजते ही मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिरों पर उमड़ने लगी थी। जिस कारण पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई थी। महिला और पुरुषों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंदिर समिति के पदाधिकारियों के साथ-साथ पुलिस के जवान सादी वर्दी में तैनात थे। देर शाम को भी माता के मंदिरों में पूजा-अर्चना करने के लिए भारी भीड़ उमड़ी।

जगह-जगह निकाली गई शोभायात्रा

नवरात्र के प्रथम दिन जगह-जगह पर माता की शोभा यात्राओं का आयोजन किया गया। मोहल्ला लज्जापुरी में स्थित मंदिर से एक कलश यात्रा का आयोजन किया गया। 51 महिलाएं इस कलश यात्रा में सिर पर कलश लेकर निकलीं। कलश यात्रा मेरठ रोड स्थित पेट्रोल पंप वाली गली से प्रारंभ हुई। जो मेरठ रोड, आंबेडकर तिराहा, लज्जापुरी, सिद्धार्थ विहार होते हुए मंदिर पर विश्राम हुई। कलश यात्रा में महिलाएं भजन-कीर्तन करते हुए चल रही थी। इस कलश यात्रा का जगह-जगह पर स्वागत किया गया। इस अवसर पर सेवादार भूरे, मुकेश, राजेंद्र, राकेश, संदीप, महेंद्र, बब्बू, कमलेश, गुड्डी, रजनी, बबली, बर्फी देवी, सीमा आदि ने बताया कि हर वर्ष चैत्र मास में कलश यात्रा निकाली जाती है। क्योंकि इसी माह में मंदिर में माता की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा की गई थी। नवरात्र की नवमी पर मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

धूमधाम से निकाली गई पालकी यात्रा

श्री मां चंडी आद्यशक्ति जी पालकी यात्रा सेवा समिति के तत्वावधान में नवरात्र के दूसरे  दिन धूमधाम से पालकी यात्रा निकाली गई।

माँ चंडी जी की पालकी यात्रा दिन बुधवार को श्री चंडी धाम से प्रारंभ होकर शांति विहार से अशोक कालोनी से इंद्रानगर से मधुबन कालोनी से होते हुए श्री चंडी धाम पर विश्राम हुई। मां चंडी महारानी की पालकी यात्रा का भक्तों ने जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया एवं भक्तों ने मां चंडी महारानी के भजनों पर जमकर नृत्य किया। जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया।

इस अवसर पर पालकी सेवा समिति के संस्थापक रविंद्र जिंदल, विनय प्रकाश गुप्ता, नवीन आनंद, राहुल कंसल, दीपेश गर्ग, देवेश शर्मा, मनु गर्ग, अखिल अग्रवाल, अजय गोयल, महेश‌ टियाला, मोहित गोयल, सचिन वर्मा, दीपेश शर्मा, आकाश जिंदल, अनुराग शर्मा, संदीप सिंहल, कुश शर्मा, चिराग गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Exit mobile version