fbpx
News

जे एम् एस ग इंस्टीटूशन्स  के स्टूडेंट्स ने की  टेस्टबुक कॉम , नोएडा में इंडस्ट्रियल विजिट

हापुड़।
जे एम् एस ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स , हापुड़ के प्लेसमेंट विभाग ने छात्र छात्राओं को टेस्टबुक कॉम , नोएडा में इंडस्ट्रियल विजिट कराई।
जे एम् एस ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स, हापुड़ ने  बी०सी०ए० कोर्स के छात्र छात्राओं को उनके चहुमुखी विकास एवं टेक्निकल स्किलस को बढ़ावा देने के लिए टेस्टबुक.कॉम,नोएडा में औद्योगिक दौरा कराया जिसमे छात्रों को एक अग्रणी ऑनलाइन शिक्षण मंच टेस्टबुक.कॉम द्वारा आयोजित ऑनलाइन शिक्षा और प्रौद्योगिकी की दुनिया में व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का अनूठा अवसर मिला।
संस्थान के माननीय मेनेजिंग डायरेक्टर डॉ० आयुष सिंघल जी ने बताया कि छात्र छात्राओं को साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वास्तविक ज्ञान एवं उचित उपयोग से परिचित कराना है तथा सभी छात्र /छात्राओं अवगत भी करना है कि उद्योग किस प्रकार डोमेन मानदंडों के आधार पर काम करता है, ग्राहक की क्या आवश्यकताएं हैं और उद्योग किस प्रकार प्रतिक्रिया करता है।
संस्थान के सचिव डॉ० रोहन सिंघल  ने बताया कि औद्योगिक दौरों का उद्देश्य छात्रों को कार्यस्थल पर किए गए विभिन्न व्यावसायिक संचालन और प्रक्रियाओं के इनपुट और आउटपुट की पहचान करने का प्रत्यक्ष अनुभव देकर सैद्धांतिक शिक्षा और व्यावहारिक प्रदर्शन के बीच बढ़ते अंतर को पाटना है। आज के दौर में विद्यार्थियों को थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल का भी समुचित ज्ञान होना अति अनिवार्य है।
संस्थान के डायरेक्टर जनरल प्रो०(डॉ०) सुभाष गौतम ने बताया कि इंडस्ट्रियल विजिट के माध्यम से छात्र /छात्राओं को व्यावसायिक उन्नति की दिशा में महत्वपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने में बहुत मदद मिलती हैं, जिससे उन्हें अपने जीवन वास्तविक क्षेत्र में अधिक सक्षम एवं परिपक्व बनने में मदद मिलती है जिससे छात्र छात्राओं को व्यावसायिक संदर्भ में नई और उत्कृष्टता की दुनिया के संबंध में जागरूक किया जा सके।
यात्रा के दौरान, टेस्टबुक.कॉम के प्रतिनिधियों द्वारा छात्रों का स्वागत किया गया, जिन्होंने उन्हें कंपनी के संचालन और शिक्षा के क्षेत्र में इसके योगदान का अवलोकन प्रदान किया। छात्रों को सामग्री निर्माण, प्रौद्योगिकी विकास, विपणन और ग्राहक सहायता सहित विभिन्न विभागों में काम करने वाले पेशेवरों के साथ बातचीत करने का अवसर मिला।
टेस्टबुक.कॉम की एचआर मैनेजर कहा, “विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों की मेजबानी करने और उन्हें ऑनलाइन शिक्षा की गतिशील दुनिया में अंतर्दृष्टि प्रदान करने में हमें खुशी हो रही है।” “हमारा उद्देश्य न केवल शिक्षित करना है बल्कि अगली पीढ़ी के शिक्षार्थियों और नवप्रवर्तकों को प्रेरित करना भी है।”

छात्रों को टेस्टबुक.कॉम के कार्यालय परिसर का भ्रमण कराया गया, जहां उन्होंने सहयोगात्मक कार्य वातावरण और उच्च गुणवत्ता वाली शैक्षिक सामग्री बनाने और वितरित करने में नियोजित नवीन तकनीकों को प्रत्यक्ष रूप से देखा और उन्हें इंटरैक्टिव सत्रों में भाग लेने का भी मौका मिला जहां उन्होंने ऑनलाइन शिक्षण के क्षेत्र में नवीनतम रुझानों और विकास के बारे में ज्ञान प्राप्त किया ।
इंडस्ट्रियल विजिट का फीडबैक देते हुए छात्रों ने अपने अवलोकन और अनुभव साझा किए। तथा जानकारीपूर्ण और आकर्षक सत्रों के लिए टेस्टबुक कॉम की सराहना व्यक्त की और कहा कि ऐसी मूल्यवान पहल के लिए सभी छात्र /छात्राओं एवं प्लेसमेंट विभाग कि तरफ से जे एम् एस ग्रुप के माननीय मेनेजिंग डायरेक्टर डॉ० आयुष सिंघल जी को इस आयोजन के लिए धन्यवाद दिया।
संस्थान के डायरेक्टर जनरल प्रो०(डॉ०) सुभाष गौतम ने संस्थान के माननीय मैनेजमेंट के अथक प्रयासों कि प्रशंसा करते हुए संस्थान कि ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट हेड सुश्री तन्वी गौर एवं ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर श्रीमती साक्षी गुप्ता कि पहल एवं अनुभवों से छात्र/छात्राओं को लाभ प्राप्त होने कि उम्मीद जताई एवं भविष्य में अच्छे से अच्छा प्लेसमेंट एवं इंडस्ट्रियल विजिट मुहैया कराने के लिए प्रेरित किया।
यह यात्रा ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट हेड सुश्री तन्वी गौर एवं ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर श्रीमती साक्षी गुप्ता, के मार्गदर्शन में की गई।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page