जिले के तीन तालाबों का होगा सुंदरीकरण, पर्यटन स्थल के रूप में किया जायेगा विकसित

सिंचाई विभाग ने शुरू कराया कार्य, पर्यटन स्थल की तर्ज पर होंगे विकसित

हापुड़। वर्षा जल संचयन एवं राज्य भूजल संवर्धन के तहत सिंचाई विभाग द्वारा जिले के दत्तियाना, सलाई और मुरादपुर के तालाबों का 1.14 करोड़ से सुंदरीकरण कराया जा रहा है। तीनों तालाबों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा।

जिले के तीनों तालाबों का सुंदरीकरण कर उन्हें मॉडल तालाब में तब्दील करने के लिए कुल 1.14 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यानि प्रत्येक तालाब पर करीब 38 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। वर्तमान में यह तालाब पूरी तरह से जलकुंभी से भरा पड़ा है। जिससे वर्षा के दिनों में आसपास जलजमाव की समस्या बनी रहती है। वहीं मच्छरों का प्रकोप रहता है।

तालाब के संुदरीकरण से स्थानीय लोगों को स्वच्छ वातावरण का लाभ मिलेगा। जल संरक्षण को बल मिलेगा। तीनों तालाबों को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया जायेगा। गांव के लोग अच्छे वातावरण में घूम फिर सकेंगे। तालाब के आस-पास बेहतर लाइट की व्यवस्था होगी। जिससे सुबह व शाम के समय लोग घूम सकेंगे। स्वच्छ वातावरण के लिए तालाब के चहुंओर पौधे लगाएं जाएंगे। बच्चों के लिए झूले भी लगाए जाएंगे। लोगों के बैठने के लिए बेंच प्रवेश और निकास द्वार के साथ पार्किंग की भी व्यवस्था होगी।

तेजी से कराया जा रहा है कार्य

तालाबों के सुंदरीकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस दौरान वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगाया जायेगा, ताकि जल संरक्षण हो सके। पार्क में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर वर्ग के लोगों को अच्छी व्यवस्था मिलेगी – अंशुल गौरव, सहायक अभियंता, सिंचाई विभाग

Exit mobile version