कृषि संबंधित जानकारी के लिए अन्य राज्यों में किसानों को भेजा जाएं -डीएम

हापुड़(अमित मुन्ना)। जिलाधिकारी अनुज सिंह व मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह कलेक्ट्रेट सभागार में सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में उपनिदेशक कृषि ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि नेशनल मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन एंड टेक्नोलॉजी के अंतर्गत कृषि विस्तार उप मिशन द्वारा कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों जैसे कृषि उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, गन्ना, अनुसंधान में उपयुक्त प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूकता सर्जन एवं प्रचार प्रसार का कार्य कराया जाता है। कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण का उद्देश्य सूचना के प्रचार प्रसार के नए तरीकों का उपयोग करके विभिन्न कार्यक्रमों जैसे फसल प्रदर्शन, प्रशिक्षण तथा किसानों को भ्रमण के द्वारा अन्य किसानों को जागरूक करके कृषि उत्पादन में वृद्धि करना है।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना में उत्तर प्रदेश के किसानों को प्रशिक्षण के लिए अन्य राज्यों में भेजा जाए ताकि वह अन्य राज्यों के किसानों से वार्ता कर कृषि संबंधी और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें। जिलाधिकारी ने मत्स्य पालन अधिकारी से कहा कि जनपद में मत्स्य पालन के लिए अच्छा प्रदर्शन करें तथा मत्स्य पालकों को अधिक से अधिक संसाधनों को बढ़ाने के लिए जागरूक किया जाए। मत्स्य पालकों को इस क्षेत्र में प्रशिक्षण दिलाया जाना अति आवश्यक है। जिलाधिकारी ने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में और पोली हाउस विकसित किए जाएं।

बैठक में उपनिदेशक कृषि विपिन द्विवेदी, जिला गन्ना अधिकारी निधि गुप्ता, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रमोद कुमार , जिला उद्यान अधिकारी, एन जी ओ सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Exit mobile version