अभी तक डेंगू या चिकनगुनिया का कोई कन्फर्म केस नही -स्वास्थ्य विभाग ,डेंगू के डंक से बचने लिए जूझती ग्राम पंचायतें


हापुड़। डेंगू के डंक से लोगों को बचाने के लिए जनपद हापुड़ की ग्राम पंचायतें जूझ रही हैं। सुरक्षात्मक उपाय बड़े स्तर पर और नियमित रूप से अपनाए जा रहे हैं। ग्राम पंचायतों के प्रयास का प्रतिफल है कि अभी तक किसी भी ग्राम पंचायत में डेंगू या चिकनगुनिया का कोई केस नही पाया गया है। ग्राम पंचायतों को डेंगू व चिकनगुनिया के प्रकोप से बचाने के लिए पंचायती राज व स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रूप से तालमेल के साथ प्रयास कर रहा है।
. स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि की है कि किसी भी ग्राम पंचायत में डेंगू व चिकनगुनिया का कोई कन्फर्म केस नही पाया गया है।
गौरतलब है कि डेंगू व चिकनगुनिया में जन और धन दोनों की क्षति होती है। जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह की कोशिश है कि किसी भी ग्राम पंचायत में जन धन की क्षति की स्थिति न आने पाए। मच्छरों के प्रकोप को कम करने के लिए एन्टी लार्वा के छिड़काव, फॉगिंग की समीक्षा प्रति दिन स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की टीम से करा रहे हैं। ग्राम प्रधानों को सुरक्षात्मक उपायों के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के साथ भी पंचायती राज विभाग की टीम तालमेल बनाये हुए है और प्रतिदिन फीडबैक ली जा रही है।
जिला मलेरिया अधिकारी सतेंद्र कुमार ने बताया कि अभी तक डेंगू या चिकनगुनिया का कोई कन्फर्म केस नही आया है। आशंका के आधार पर 6 ग्राम पंचायतों में साफ सफाई, एन्टी लार्वा और अन्य जोखिम न्यूनीकरण के उपाय अपनाए जा रहे है। पिछले चार सालों में जिन ग्राम पंचायतों में डेंगू व चिकनगुनिया के मामले आये हैं उन ग्राम पंचायतों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है।

Exit mobile version