fbpx
Health

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

कुछ लोग टाइम पास करने या पेट भरने के लिए भुने हुए चने खाते हैं, लेकिन ये सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होते हैं. लो कैलोरी होने के कारण इन्हें हेल्दी स्नैक माना जाता है. ये वजन घटाने में काफी कारगर होते हैं. किसी और ड्राई फ्रूट की बात करें तो ये सबकी तुलना में सस्‍ते भी होते हैं.आज हम आपको इस रिपोर्ट में भुने चने के फायदों के बारे में बताएंगे.

जनपद में कोविड सेन्टरों में कहाँ कितने बेड खाली हैं, जानिए ताजा स्थिति

मिलती है तुरंत एनर्जी
भुने चने में कार्बोहाइड्रेट, नमी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. भुने चने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है. इनमें प्रोटीन और आयरन भी खूब होता है. इस कारण इन्हें खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है.

हार्मोन के स्तर को नियंत्रित 
चने में फाइटो-ऑस्ट्रोजेन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो एस्ट्रोजन के रक्त स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं, जिससे महिलाओं के हार्मोन बैलेंस रहते है और उनमें स्तन कैंसर के खतरा कम होता हैं.

उघमियों ने की फैक्ट्रियों के बिजली का मिन ीमम चार्ज खत्म करनें की सीएम से मांग

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद 
गर्भवती महिलाओं के लिए चने काफी फायदेमंद साबित होते हैं. गर्भ के समय स्त्रियों को उल्‍टी की समस्या होती है. उल्टियां ज्‍यादा हो तो उसका असर बच्‍चे पर भी पड़ता है क्‍योंकि शरीर पर जोर पड़ता है. ऐसी महिला को भुने चने का सत्‍तू पिलाना काफी फायदेमंद होता है.

एनीमिया मरीजों के लिए फायदेमंद
देखा जाता है कि ज्यादातर महिलाओं में खून की कमी होती है. इससे बचने के लिए डाइट में भुना चना शामिल करें. CHANA एनिमिया मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. चने में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है.

हड्डियां मजबूत होती हैं
चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है, जिसका रोजाना सुबह सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती है.

कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर
चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. डॉक्‍टर्स भी शुगर के मरीजों को चना खाने की सलाह देते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम दूर होती है. भुने चने रोज अपनी डाइट में शामिल करने से डायबिटीज की समस्‍या में आराम मिलता है. ये डायबिटिक लोगों के लिए बहुत अच्छा भोजन है.

यूपी में एक सप्ताह 24 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, फुटकर दुकानदार, रेहड़ी-पटरी वालों को दिया जायेगा एक हजार रुपये महीना भत्ता और 3 महीने का राशन

शाम को स्नैक कै तौर प
शाम के स्‍नैक में भुने हुए चने खाने चाहिए, ये आपकी डायट को कंप्‍लीट करते हैं. स्‍वाद में भी ये अच्‍छे लगते हैं. चने खाने से पेट भरा-भरा रहता है. भुने हुए चने में कैलोरी बहुत कम होती हैं. इसे थोड़ा खाने पर ही पेट भर जाता है.

चने खाने से दिमाग होता है तेज
भुने हुए चने खाने से दिमाग तेज होता है साथ ही भुने चने पाचन शक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. चने में प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जिसकी वजह से चने सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

इम्‍यूनिटी होगी स्‍ट्रॉन्‍ग
चने खाने से आपका डायजेस्टिव सिस्‍टम मजबूत होगा तो आपकी इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी. चने में ढेरों विटामिन्‍स पाए जाते हैं जो आपकी हेल्थ सिस्टम को मजबूत करते हैं.

राहत: कोरोना के 181 मरीज मिलें, 298 हुए स्वस्थ, 1963 एक्टिव केस

होता है वजन कम
भुने चने को हर रोज अपने भोजन में शामिल करने से वजन कम होता है और मोटापा घटता है. ये शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी सेहत को मजबूत करते हैं,

कमर दर्द से राहत
कमजोरी के कारण अक्‍सर महिलाओं की कमर में दर्द रहता हैं. ऐसी महिलाएं अगर दो मुट्ठी भुने चने रोजाना खाती हैं तो कमर दर्द से राहत मिलती हैं.

भुने हुए चने के गुण 
अगर आप भुने हुए चनों को केवल टेस्ट के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें रोजाना खाना शुरू कर दीजिए. भुने चने के एक कप में 15 ग्राम प्रोटीन और 13 ग्राम डाइटरी फाइबर होती है. चने में ढेरों विटामिन्स होते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी है. कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और गुड विटामिन्स का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है भुना चना. भुने चने सेहत के लिए बेहद पौष्टिक माने जाते हैं.

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

Source link

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page