विश्व वानिकी दिवस पर एटीएमएस कॉलेज में किया गया पौधरोपण

हापुड़। विश्व वानिकी दिवस पर एटीएमएस कॉलेज में पौधों के वितरण का आयोजन किया गया। इस दौरान शिक्षकों ने पौधों के विकास का संकल्प लिया।

कॉलेज चेयरमैन नरेन्द्र अग्रवाल व सचिव रजत अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण सुधार के लिए पौधरोपण बहुत आवश्यक है। कार्यवाही निदेशक डॉ0 राकेश अग्रवाल ने कहा कि वनों का मानवीय जीवन में बहुत बड़ा महतव है। धरती वनों के विस्तार से ही बच सकती है। पॉलिटेक्निक के कोऑर्डिनेटर इंजीनियर विद्युत भद्रा ने कहा कि वृक्ष परिस्थिति तंत्र को संतुलित रखते हैं। विश्व ऊष्मा पर नियंत्रण रखकर ओजोन लेयर को घटने नहीं देते। भारत के आकाश में ओजोन लेयर सबसे मोटी है। इस कारण पराबैंगनी किरणों का दुष्प्रभाव कम है।

शिक्षक सोहन पाल ने कहा कि पीपल जैसे ऑक्सीजन देने वाले वृक्षों को बचाने के लिए समाज में भूत या पाप जैसे भय को बैठाया गया है। नीतू, प्राची, पारूल और स्वीटी ने कहा कि तुलसी, एलोविरा, गिलोय आदि औषधीय पौधे लोगों को स्वस्थ रखते हैं। संदीप, पवन ने कहा कि आयुर्वेद पूरी तरह पेड़ पौधों पर निर्भर है। इस मौके पर फार्मेसी के प्राचार्य डॉ0 अरूण कुमार, बीएड विभाग के डीन डॉ0 संजय कुमार ने वानिकी दिवस की शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम में घनेन्द्र पाल सिंह, नीरज, आशीष, लव कुमार का सहयोग रहा।

Exit mobile version