fbpx
HapurNews

मिशन शक्ति के तहत अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम शिवा पाठशाला में हुआ आयोजन

हापुड़(अनूप सिन्हा)। (ehapuruday.com) उ.प्र. सरकार द्वारा चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत नगर क्षेत्र के कलेक्ट्रर गंज स्थित शिवा प्राथमिक पाठशाला में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस व प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बच्चों व अभिभावकों को जागरूक व सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला सूचना अधिकारी रंजना शर्मा ने कहा कि बच्चियों व महिलाओं के लिए सरकार ने अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं चला रखी हैं। उन्हें जागरूक होनें योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। सरकार और प्रशासन महिलाओं व बच्चियों की सुरक्षा, सम्मान के प्रति गंभीरतापूर्वक कार्य कर रही हैं।
आस्कर विजेता सुमन ने कहा कि वर्तमान में महिलाएं व बच्चियां अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सचेत है,फिर भी उन्हें किसी भी परेशानी में सरकार के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नं. का प्रयोग करना चाहिए और अपने साथ होनें वाला किसी भी प्रकार का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं करना चाहिए।

बेसिक शिक्षा विभाग की जिला सम्वयक बालिका शिक्षा दीपा तोमर ने कहा कि बालिकाओं को गुड टच एवं बैड टच की जानकारी दी गई, जब सभी बालिकाएं शिक्षित होंगी तो वह अपने परिवार और अपने समाज को भी शिक्षित कर पाएंगे एवं अपने पैरों पर खड़ी होगी तभी वह आत्मनिर्भर बन पाएंगी, समाज में अपना एक स्थान बना पाएंगी ।मिशन शक्ति के तहत मुख्य हेल्पलाइन नंबरों 1090,1076,1098,112,181के बारे में विस्तार पूर्वक बालिकाओं एवं कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों को बताया गया और उनका प्रयोग भी विपरीत परिस्थितियों में करने का सुझाव दिया गया। शिक्षित बालिका ही एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकती है

नगर शिक्षाधिकारी गजेन्द्र सिंह व प्रधानाध्यापिका डॉ.सुमन अग्रवाल ने संयुक्त रूप से कहा कि सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नं. व अन्य योजनाओं का महिलाएं व बच्चियां को लाभ लेना चाहिए। उन्होंने स्कूल में कायाकल्प व डिजिटल क्लास रूम के बारें में बताया ।
उन्होंने कहा कि बच्चों को अपने परिवार, रिश्तेदार व बाहरी लोगों द्वारा बेड टच व अन्य किसी भी प्रकार के उत्पीड़न को होनें पर परिजन व स्कूल की टीचरों से बताना चाहिए और उन पर होनें वाले किसी भी प्रकार के उत्पीड़न को बर्दाश्त नहीं करें।
इस अवसर पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम व महिलाओं, बच्चियों की सुरक्षा के लिए अभिभावकों व अन्य को शपथ दिलवाई।
कार्यक्रम के उपरांत महिला सशक्तिकरण के तहत अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला सूचना अधिकारी रंजना शर्मा, आस्कर अवार्डडे सुमन ,डीसी दीपा तोमर,डा. हरजीत कौर को सम्मानित किया गया व सरकारी योजनाओं के बढ़िया क्रियान्वयन के लिए नगर शिक्षाधिकारी गजेन्द्र सिंह,डीसी अमित शर्मा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौकें पर शिक्षिका नीतू नांरग, लक्ष्मी शर्मा, सरला, सुमन ,मोनिका कुसुम ,पूनम आदि उपस्थित थी।

To get fast news, please like our Facebook and Twitter page
https://facebook.com/HapurUday,
https://twitter.com/hapuruday,
https://ehapuruday.com/home

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page