fbpx
News

सांसद ने लोकसभा में की रेन वाटर हार्वेस्टि ंग रिचार्ज पिट के निर्माण की मांग

हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)।
मेरठ-हापुड़ लोकसभा के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान भूजल के गिरते स्तर को ऊपर लाये जाने हेतू रेन वाटर हार्वेस्टिंग रिचार्ज पिट का निर्माण किये जाने की मांग की।
लोकसभा में शून्यकाल के दौरान इस मामले पर बोलते हुए सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि बारिश के मौसम में थोड़ी सी बारिश हो जाने पर भी देश की विभिन्न नगर पालिकाओं, नगर निगमों और बड़े-बड़े महानगरों जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई तक में भी जगह-जगह पानी भर जाता है। पानी भरने की वजह से न केवल जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है बल्कि सड़के भी ख़राब हो जाती हैं तथा उनकी मरम्मत पर सरकार को अत्यधिक खर्चा करना पड़ता है।
सांसद अग्रवाल ने कहा वर्तमान में जल-निकासी की जो व्यवस्था देश के विभिन्न शहरो में है वह आज की जरूरतों के हिसाब से पर्याप्त नहीं है। जल निकासी के लिए बिलकुल नयी अवसंरचना बनाना घनी बसावटों के कारण से कठिन भी है तथा अत्यंत व्ययसाध्य भी है।
सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने सभापति के माध्यम से सरकार से अनुरोध किया कि नगरीय क्षेत्रों में आवश्यकता अनुसार विभिन्न स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग रिचार्ज पिट का निर्माण किया जाए। इससे न सिर्फ जल एकत्रीकरण की समस्या का समाधान होगा बल्कि भूजल के गिरते स्तर को भी ऊपर लाया जा सकेगा।

Show More

2 Comments

  1. Pingback: ai ดูดวง

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page