बिजनौर बैराज से पानी छोड़े जानें से खादर क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात,डीएम ने दिए निर्देश

हापुड़। थाना गढ़मुक्तेश्वर क्षेत्र के खादर क्षेत्र में बिजनौर बैराज से पानी छोड़े जानें के कारण आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। गांवों के रास्तों पर पानी भरना शुरू हो गया है।

जानकारी के अनुसार पहाड़ी क्षेत्रों में तेज बारिश और बिजनौर बैराज से अतिरिक्त जल छोड़े जाने के कारण गढ़ ब्रजघाट में गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार से बुधवार शाम तक गंगा का जलस्तर एक फुट से अधिक बढ़ा है। गंगा में उफान से खादर क्षेत्र के गांव कुदैनी की मढैया नयागांव इनायतपुर के घेर. भगवतपुर, लठीरा, नयाबांस, गड़ावली घिर चुके हैं। जिससे बाढ़ की आशंका समेत आधा दर्जन से अधिक गांव पानी से बढ़ती जा रही है।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार जहां सोमवार को ब्रजघाट में गंगा का जलस्तर येलो अलर्ट को पार करते हुए 198.82 मीटर (समुद्र तल से) के निशान पर पहुंच गया था, वहीं मंगलवार को जलस्तर 13 सेंटीमीटर और बढ़ गया, जो शाम तक 198.95 मीटर तक जा पहुंचा। 199 मीटर पर पहुंचते ही अलर्ट और 199.34 मीटर पर रेड अलर्ट घोषित कर दिया जाता है। बिजनौर बैराज से बुधवार को एक लाख 85 हजार 668 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिसके बृहस्पतिवार को क्षेत्र में पहुंचने पर जलस्तर और बढ़ेगा

डीएम प्रेरणा शर्मा, एसडीएम अंकित कुमार वर्मा ने देर शाम खादर क्षेत्र के बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा कर निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील और ब्लॉक कर्मियों को गांवों में नावों की व्यवस्था कराने के साथ ही बाढ़ चौकियों को पूरी तरह सतर्क रहने का निर्देश दिया है। एसडीएम अंकित कुमार वर्मा का कहना है कि बाढ़ चौकी पूरी तरह सतर्क हैं, हर घंटे जलस्तर की सूचना कंट्रोल रूम को दी जा रही है।

Exit mobile version