fbpx
BreakingGhaziabadHapurNewsUttar Pradesh

नालों की सफाई पर तीन करोड़ खर्च फिर भी हालात जस के तस

 नालों की सफाई पर तीन करोड़ खर्च फिर भी हालात जस के तस

गाजियाबाद

गाजियाबाद में जल निकासी की उचित व्यवस्था न होने के कारण बारिश होने पर सड़कों पर पानी भर जाता है। जिससे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। रविवार को भी ऐसा ही हुआ, शहर में जगह-जगह बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया. जबकि नगर निगम इस वर्ष नालों की सफाई पर तीन करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर चुका है.

शहर में मुख्य रूप से बागू, भीमनगर, नंदग्राम, गोविंदपुरम, मेरठ तिराहा, बम्हैटा अंडरपास, बागू अंडरपास में सुबह जाम लगा रहा। बागू और नंदग्राम में नाला ओवरफ्लो हो गया, जिससे दोपहर तक सड़कों पर पानी भरा रहा।

जलभराव की शिकायत पर नगर निगम की टीम को मौके पर भेजकर पंपों के जरिए जल निकासी कराई गई। लोगों का आरोप है कि ज्यादातर जगहों पर जलजमाव का कारण नालों की ठीक से सफाई नहीं होना है और नालों पर से अतिक्रमण नहीं हटाया जाना, अतिक्रमण के कारण आधे नालों की ही सफाई हो पाती है. इस कारण बारिश के बाद नालों का पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बहने लगता है।

यह सवाल चंद माह में ही सड़क क्षतिग्रस्त होने से खड़ा हो गया है
सिद्धार्थ विहार में सड़क क्षतिग्रस्त होने से लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। यहां कुछ माह पहले बनी सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है, जिससे रविवार को हुई बारिश के बाद सड़क पर पानी भर गया। लोगों का सड़क पर चलना भी मुश्किल हो गया है.

प्रतीक ग्रैंड सिटी निवासी नंद नेगी ने बताया कि आवास विकास परिषद द्वारा सिद्धार्थ विहार में सड़क का निर्माण कराया गया था, लेकिन सड़क का निर्माण मानकों के अनुरूप नहीं किया गया। जिससे सड़क जल्द ही क्षतिग्रस्त हो गई है। इसके अलावा अधिकांश सड़कें क्षतिग्रस्त हैं।

जिससे जाम का सामना करना पड़ता है। दुर्घटना का भय बना रहता है। आवास विकास परिषद के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि इस संबंध में सोमवार को जांच कराई जाएगी। सड़क निर्माण में लापरवाही हुई तो कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एमके सिंह ने कहा कि जहां जलभराव की शिकायत थी, वहां जलनिकासी करा दी गई है। अधिकतर निचले इलाकों में समस्या उत्पन्न हो गयी है. कुछ स्थानों पर नालों का निर्माण चल रहा है, जल्द ही वहां नालों का निर्माण कराया जाएगा। ऐसे में लोगों को जलजमाव की समस्या से निजात मिल जायेगी. नाला सफाई में लापरवाही की लिखित शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जायेगी.

बारिश के कारण श्मशान घाट की दीवार गिर गई
शनिवार को दिनभर हुई बारिश के कारण मुरादनगर के उखलारसी स्थित श्मशान घाट की दीवार गिर गई। गनीमत यह रही कि घटना रात में हुई। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। रविवार की सुबह पता चला कि दीवार गिर गयी है. शनिवार सुबह से शुरू हुई बारिश रविवार को पूरे दिन जारी रही। कई कॉलोनियों में पानी भर गया. जिससे उखलारसी श्मशान घाट की दीवार भी गिर गई.

आपको बता दें कि दो साल पहले उखलारसी श्मशान घाट की छत गिर गई थी. जिसमें 25 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए. इसके बावजूद अधिकारियों ने यहां निर्माण कार्य की मरम्मत कराने की जरूरत महसूस नहीं की। इसे लेकर लोगों में गुस्सा है. उधर, इसमें शामिल होने के लिए ईओ मुरादनगर को फोन किया गया लेकिन नंबर बंद था।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page