fbpx
News

सेमिनार में पावर पाइंट के माध्यम से प्रस्तुत किए अपना पेपर,मोबाईल के माध्यम से उच्चारण सीखने एवं इस तकनीकी को प्रभावी रूप से अपनाने पर बल-डॉ.अरूणा शर्मा


हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)।
नगर के आर्य कन्या डिग्री कालेज में
अंग्रेजी विभाग की सेमिनार सप्ताह के तृतीय सत्र में इस श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए एम0ए0 तृतीय सेमेस्टर की छात्राओं ने पावर पाइंट के माध्यम से अपना पेपर प्रस्तुत किया।
ज्ञातव्य हो कि पिछले 10-12 वर्षों से अंग्रेजी विभाग ग्रामीण परिवश से आने वाली छात्राओं को भाषा विज्ञान एवं उच्चारण सम्बन्धी त्रुटिओ का निवारण पावर पाइट के माध्यम से करता चला रहा है। जहां शिक्षिकाएं अपनी छात्राओं को तकनीकी विकास की ओर मार्गदर्शन करती रही है वहीं छात्राएं भी हर सेमिनार पेपर पावर पाइट माध्यम से प्रस्तुत करती रही है।
को आगे बढ़ाते हुए एम0ए0 तृतीय सेमेस्टर की छात्राओं ने पावर पाइंट के माध्यम से अपना पेपर प्रस्तुत किया। ज्ञातव्य हो कि पिछले 10-12 वर्षों से अंग्रेजी विभाग ग्रामीण परिवश से आने वाली छात्राओं को भाषा विज्ञान एवं उच्चारण सम्बन्धी त्रुटिओ का निवारण पावर पाइट के माध्यम से करता चला रहा है। जहां शिक्षिकाएं अपनी छात्राओं को तकनीकी विकास की ओर मार्गदर्शन करती रही है वहीं छात्राएं भी हर सेमिनार पेपर पावर पाइट माध्यम से प्रस्तुत करती रही है। यही क्रम अनवरत रूप से चल रहा है। आज वरिएशन ऑफ लेंग्वेज पर अपने विचार रखे। डॉ० अलका सिंह ने भाषाविज्ञान पर सभी छात्राओं की प्रस्तुति पर सुझाव दिया वहीं डॉ० आभा शुक्ला कौशिक ने हर गलती से सीख लेकर आगे बढ़ने की प्रवृत्ति का आह्वान किया तथा इस बात पर बल दिया कि किस प्रकार अनके द्वारा बेहतर ज्ञान की प्रस्तुति हो सकती है। डॉ० अरुणा शर्मा विभागाध्यक्षा ने मोबाईल के माध्यम से उच्चारण सीखने एवं इस तकनीकी को प्रभावी रूप से अपनाने पर बल दिया। इस सत्र में दीप्ति, आरती आयशा, आरुषि, कोमल इत्यादि छात्राएं उपस्थित रही।

रेमेडियल क्लासेस योजना के अनुसार आज दूसरे दिन भी अंग्रेजी विभाग में श्रीमती दीपाली शर्मा जो डॉ० अरुणा शर्मा के निर्देशन में शोध कार्य कर रही है उन्होंने छात्राओं की समस्याओं का समाधान किया तथा भाषा के सही प्रयोग एवं उच्चारण पर विशेष बल दिया। वाक्य विन्यास में प्रयुक्त होने वाले सभी नियमों के विषय में विस्तार से छात्राओं को बताया। निम्न छात्राएं इसमें उपस्थित रही।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page