डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है लहसुन, आयुर्वेद डॉक्टर ने बताया सेवन का तरीका

नई दिल्ली: अनियमित जीवन-शैली और उल्टी सीधा खानपान से देश में लाखों लोग डायबिटीज से ग्रसित हैं. डायबिटीज एक यह एक तरह का मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है, जो शरीर में इंसुलिन की कमी से होता है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, क्योंकि खान-पान के कारण खून में शुगर की मात्रा अनियंत्रित तौर पर घटने और बढ़ने लगती है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो लहसुन आपके लिए कमाल कर सकता है.

जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी का कहना है कि वैसे तो लहसुन का इस्तेमाल खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसी के साथ यह कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह मधुमेह के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है. उन्होंने जी न्यूज को बताया कि लहसुन में मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही बॉडी को डीटॉक्स करने में भी मदद करते हैं. लहसुन में मौजूद अमीनो एसिड होमोसिस्टीन की मात्रा को कम करने में कारगर है यह खून में मौजूद शुगर को कंट्रोल करता है.

ऐसे करें उपयोग

  1. इसके लिए 100 ग्राम लहसुन के रस में प्याज का रस, नींबू का रस और अदरक का रस मिलाएं
  2. इस मिक्स को आप अच्छी तरह से पका लें
  3. अब इसमें बराबर मात्रा में शहद मिलाएं
  4. रोजाना एक चम्मच इस काढ़े का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है
  5. साथ ही यह हार्ट ब्लॉकेज से भी निजात दिलाने में मदद करता है.

इस तरह भी कर सकते हैं सेवन
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि शुगर पेशेंट 2 से 3 लहसुन की कच्ची कली चबाकर भी खा सकते हैं.
अगर आपको अधिक गर्मी लगती है तो रात में लहसुन को पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा.

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है लहसुन, आयुर्वेद डॉक्टर ने बताया सेवन का तरीका

Source link

Exit mobile version