fbpx
Health

तेजी से बढ़ेगी आपके शरीर की immunity, बस इन 4 चीजों का शुरू कर दें सेवन

नई दिल्ली: कोरोना काल में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने की लगातार सलाह दी जा रही है, क्योंकि इस महामारी से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बेहद जरूरी है. जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर है, उन पर यह वायरस जल्द अटैक कर रहा है. अब सवाल उठता है कि आखिक इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

अगर आप भी इस सवाल को लेकर असमंजस में हैं तो टेंश मत लीजिए..हम आपके लिए ऐसी 5 चीजों लेकर आए हैं, जिनका सेवन करने से आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत होगी.

1. पालक का सेवन
शरीर की इम्युनटी बढ़ाने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए.  क्योंकि ये सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 2, सी, ई, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम, कॉपर, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं. जैस पालक का जूस, सब्जी, सलाद और सूप आदि.

2. ब्रोकली का सेवन करें
कोरोना काल में आप शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं. ब्रोकली बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी होती है. ये पत्तागोभी और गोभी के परिवार में शामिल है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे फोलिक एसिड, कैल्शियम,पोटैसियम,फाइबर,विटामिन सी, मैग्नीशियम आदि. इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं. इसको सलाद, सूप और करी की तरह खा सकते हैं. इसमें मौजूद फाइटोकोमिक्लस और एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं.

3. मशरूम का सेवन
मशरूम का सेवन भी शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है. यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है. ये सेहत के लिए लाभकारी होता है. इसमें अमीनो एसिड और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करी, सूप और सलाद के रूप में भी कर सकते हैं.

4. नारियल के तेल का सेवन
खाना बनाने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. इस तेल में मिनरल्स मौजूद होते हैं. ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Health News: तेजी से बढ़ेगी आपके शरीर की immunity, बस इन 4 चीजों का शुरू कर दें सेवन

Source link

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page