fbpx
Health

व्रत के दौरान अलग-अलग तरीके से करें साबूदाने का सेवन, कई समस्याओं से रहेंगे दूर

व्रत के दौरान अलग-अलग तरीके से करें साबूदाने का सेवन, कई समस्याओं से रहेंगे दूर

लाइफस्टाइल 

सावन का महापर्व शुरू हो चुका है और 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है. सोमवार का दिन शिव भक्तों के लिए बहुत खास होता है, लोग अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए सोमवार का व्रत रखते हैं और भगवान की पूजा करते हैं। अगर आप भी इस सोमवार व्रत रखने की सोच रहे हैं, लेकिन भूख और थकान से परेशान हैं तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस व्रत से पहले घर में साबूदाना रख लेना है. दिन में सिर्फ एक बार साबूदाने से बनी कोई चीज खाएं और व्रत के दौरान थकान और कमजोरी जैसी समस्याओं से दूर रहें। आइए जानते हैं साबूदाना के स्वास्थ्य लाभ:-

  • साबूदाना शरीर में जरूरी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। जिससे थकान महसूस नहीं होती.

 

-साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में होता है, जिसे खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

  • पेट में किसी भी तरह की समस्या होने पर साबूदाना खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे गैस, अपच और अन्य समस्याओं से राहत मिलती है।

  • डायरिया या दस्त की समस्या होने पर बिना दूध मिलाए बनाई गई साबूदाने की खीर बहुत फायदेमंद होती है।

  • अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो अपनी डाइट में साबूदाना शामिल करें, इससे वजन तेजी से बढ़ता है।

  • साबूदाना में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

-साबूदाना में पाया जाने वाला फोलिक एसिड और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स गर्भावस्था के दौरान बढ़ते बच्चे के विकास में मदद करता है।

  • साबूदाना में पाया जाने वाला पोटैशियम रक्त संचार को बेहतर बनाकर उसे नियंत्रित करता है, जिससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद है।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page