fbpx
Health

गर्मियों में करें इन 4 चीजों का करें सेवन, दूर हो जाएगी शारीरिक कमजोरी, मिलेंगे इतने फायदे

नई दिल्ली: अगर आप भी शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. हम आपको ऐसी चार चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो गर्मियों के सीजन में शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में बेहद मददगार साबित हो सकती हैं. खासकर पुरुषों के लिये यह चीजें फायदेमंद मानी जाती हैं.

दरअसल, भागदौड़ भरी इस जिंदगी में कई लोग खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते. अव्यवस्थित लाइफस्टाइल और उल्टा सीधा खानपान लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और शारीरिक कमजोरी के शिकार हो जाते हैं. लेकिन खबर में बताई गई चीजों का अगर आप सेवन करते हैं तो आपका शरीर न सिर्फ ताकतवर बनेगा, बल्कि आपको कई गंभीर बीमारियों से भी आप बच पाएंगे.

शारीरिक कमजोर होने पर भूलकर भी न करें ऐसी गलती

दरअसल, कई लोग शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए तरह-तरह की मंहगी दवाओं का सेवन करते हैं. कई बार दवाओं का उपयोग शरीर पर गलत प्रभाव छोड़ता है. इसलिए आपको बिना एक्सपर्ट की सलाह लिए उल्टी-सीधी दवाएं खाने से बचना चाहिए. नीचे दी गई चार चीजों का सेवन कर आप शारीरिक कमजोरी की समस्या से निजात पास सकते हैं.

इन 4 चीजों का सेवन करें

1. क्यों फायदेमंद है तरबूज का सेवन

गर्मियों के सीजन में तरबूज सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. तरबूज में करीब 1 मिलीग्राम सोडियम, कार्बोहाइड्रेट 8 ग्राम, फ़ाइबर 0.4 ग्राम, शुगर,6 ग्राम, विटामिन ए 11 प्रतिशत, विटामिन सी 13 प्रतिशत, प्रोटीन 0.6 ग्राम पाया जाता है. यह शरीर का इम्यून मजबूत करता है और आंखों के लिए भी फायदेमंद है. इसके अलावा सेक्स पावर बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद फल है. यही वजह है कि डॉक्टर गर्मियों के समय सलाह देते हैं कि ऐसे फल खाएं, जिनमें ज्यादा पानी हो. पानी की कमी को दूर करने के लिए तरबूज का सेवन किया जाता है.

2. शहद खाने के फायदे
गर्मियों के सीजन में शहद सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. इसमें मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं. इतना ही नहीं शहद में ग्लूकोज व अन्य शर्कराएं तथा विटामिन, खनिज और अमीनो अम्ल भी होता है, जिससे कई पौष्टिक तत्व मिलते हैं, जो घाव को ठीक करने और उतकों के बढ़ने के उपचार में मदद करते हैं. एक रिसर्च के अनुसार गर्मियों में शहद खाने से आपकी सेक्स पावर बढ़ती है. अगर आप शहद का सेवन करेंगे तो इससे आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ेगा, जो आपको कई तरह के फायदे देगा.

3. गर्मियों में क्यों खाना चाहिए प्याज
गर्मियों में प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए. यह हमें कई गंभीर बीमारियों से दूर रखता है. प्याज को (Onion) सेहत और खूबसूरती का खजाना कहा जाता है. सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस, ये वे कुछ पोषक तत्व हैं, जो प्याज में पाए जाते हैं. गर्मियों में कामेच्छा बढ़ाने के लिए भी लोग प्याज का सेवन करते हैं. कामेच्छा बढ़ाने के लिए आप प्याज को मक्खन में फ्राई करके खाएं.

4. क्यों करना चाहिए अनार का सेवन
गर्मियों के समय में अनार खाना भी काफी फायदेमंद होता है. डॉक्टर भी गर्मियों में अनार खाने की सलाह देते हैं. अनार के स्वास्थ्य लाभ (Pomegranate Health Benefits) कई हैं. अनार को किसी भी मौसम में खाया जा सकता है, लेकिन गर्मी के सीजन में यह गजब के फायदे देता है. अनार में फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकते हैं. अनार खाने से शरीर में खून भी बढ़ता है. इसी के साथ ही अनार खाने से सेक्स पावर भी बढ़ाई जा सकती है. अगर आप अनार खाना नहीं चाहते तो आप अनार का जूस भी ले सकते हैं. इससे आपका सेक्स स्टेमिना भी तेजी से बढ़ेगा और आप कई तरह के रोगों से लड़ने में सक्षम होंगे.

Source link

Show More

One Comment

  1. Pingback: Dnabet.com

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page