fbpx
Health

खीरा कड़वा है या मीठा इन तरीकों से करें पहचान, कड़वाहट भी फट से ऐसे हो जाएगी दूर

गर्मियों के मौसम (Summer Season) में हमें अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए. शरीर को हाईड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिएं और ऐसे फल खाने चाहिए जिनमें पानी की भरपूर मात्रा हो. गर्मी के मौसम में आने वाले फल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

बहुत सी बीमारी का काल है नारियल, बस रोज पिएं 1 कप Coconut Milk, फिर देखिए सेहत में बदलाव

मगर आपको इन फलों को खरीदते समय ये ध्यान रखना चाहिए कि ये आपकी सेहत के लिए तो अच्छे ही हों और स्वादिष्ट भी हो. हम बाजार से जब सब्जी या फल खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले उनके रंग पर गौर करते हैं और खरीद लेते हैं, पर घर लाकर जब देखते हैं तो वो अंदर से सड़ा गला और स्वादहीन होता है. गर्मियों के मौसम में खीरा, ककड़ी और तरबूज-खरबूज जैसे फल आते हैं और इनमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है. आज हम बात करेंगे हर घर में पाए जाने वाले खीरे के बारे में…

बस एक गिलास जीरा पानी कर देगा आपको पतला, तेजी से घटेगा वजन, बस जान लें सेवन का सही टाइम

खीरा एक सस्‍ता फल होने के साथ ही स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद भी होता है. वैसे तो खीरा आपको हर मौसम में मिल जाएगा. मगर अच्‍छा और देसी खीरा केवल गर्मियों के मौसम में ही आता है. खासकर मार्च से लेकर जून तक के महीनों में. लू चलने के कारण अच्‍छे और मीठे खीरे की पैदावार बहुत अच्छी होती है. इसे खरीदते समय सावधानी रखनी होगी नहीं तो घर पर आप कड़वा खीरा ले आएंगी. आज हम आपको यहां पर कुछ टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप अच्छा खीरा खरीदकर घर लाएंगी और साथ ही बताएंगे खीरे के कड़वेपन को कैसे दूर कर सकते हैं.

खीरे का आकार 
बाजार में छोटे, बड़े, मोटे और टेढ़े-मेढ़े हर तरह के खीरे मिलते हैं. मगर बेहतर होगा की आप ज्यादा बड़े खीरे न खरीदें. आप छोटे और मीडियम आकार के खीरों को चुनें. ये भी ध्यान रखें कि खीरा ज्यादा पतला और बहुत ज्यादा मोटा भी नहीं होना चाहिए. अधिक बड़े और मोटे आकार के खीरे में अधिक बीज निकल सकते हैं और बहुत अधिक पतला खीरा कच्‍चा और कड़वा हो सकता है. ताजा खीरा सख्त होता है, जो दबाने पर दबता नहीं है. अगर खीरा हल्का पीला हो तो उसे न लें क्योंकि वह बासी होता है.

जानलेवा साबित हो रहा है कोरोना का नया लक्षण ‘हैप्पी हाइपोक्सिया’, पहुंचा सकता है ICU, जानें लक्षण

खीरे के छिलको को देखें
देसी खीरा खाने में स्वादभरा होता है. बाजार में खीरा खरीदते समय उसके छिलके पर ध्यान देना चाहिए. खीरे का छिलका अगर गहरा हरा और कहीं-कहीं से पीलापन लिए हुए है और उसमें दाने उभरे हुए हैं तो जान लें कि वह देसी खीरा है.आप इस तरह के खीरे को खरीद सकी हैं. वैसे बाजार में आपको खीरे की कई तरह की वैरायटी मिल जाएंगी. मगर यदि आप देसी खीरा (खीरे के जूस के फायदे) खरीदना चाहती हैं तो आपको खीरे का छिलका देखना चाहिए.

खीरे में कसाव देखकर खरीदें
खीरा लेते समय ये देखें की वो ज्यादा मुलायम तो नहीं हैं. मुलायम खीरे अंदर से अधिक बीज वाले और गले हुए हो सकते हैं. जब खीरा जरूरत से ज्यादा पक जाता है तो वो इसी तरह का हो जाता है. इसलिए बाजार से आपको सख्त खीरा ही देखकर खरीदना है. इसके लिए आप खीरे को दबाकर देखें.

कोरोना काल में करें इन दो आटे से बनी रोटियों का सेवन, मिलेंगे 4 जबरदस्त फायदे!
ऐसा खीरा न खरीदें 
खीरा अगर कटा हुआ है और बहुत अधिक मुड़ा हुआ है तो ऐसे खीरे भी नहीं खरीदें. इसके साथ ही खीरे में उभरी हुई हरी रेखाएं नजर आ रही हों तो ये जान लें कि वह देशी खीरा नहीं है. अब बात करते हैं कि अगर खीरा कड़वा निकल आए तो उसके कड़वेपन को कैसे दूर करें

  • खीरे की कड़वाहट इस तरह करें दूर

आपने अपने घरों में देखा तो जरूर होगा कि खीरे को काटने से पहले खीरे के ऊपरी हिस्से को थोड़ा सा काटा जाता है और कटे हुए भाग पर नमक लगाकर उसे थोड़ा सा घिसा जाता है. ऐसा करने से खीरे की कड़वाहट झाग के रूप में बाहर निकल जाती है.

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में हो गई देरी, तो क्या पहली हो गई बेकार, जानें यहां

तो आगे से जब भी आप खीरा खरीदने जाएं तो इन सभी बातों का ध्‍यान रखें. आपको अच्छे और सेहत से भरे खीरे मिलेंगे.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

जानलेवा साबित हो रहा है कोरोना का नया लक्षण ‘हैप्पी हाइपोक्सिया’, पहुंचा सकता है ICU, जानें लक्षण

खीरा कड़वा है या मीठा इन तरीकों से करें पहचान, कड़वाहट भी फट से ऐसे हो जाएगी दूर

Source link

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page