fbpx
Health

बहुत सी बीमारी का काल है नारियल, बस रोज पिएं 1 कप Coconut Milk, फिर देखिए सेहत में बदलाव

ऐसी बहुत कम चीजें होती है जो हमारे शरीर से जुड़ी एक से ज्यादा समस्याओं को पूरी तरह से ठीक कर देती हैं. नारियल उन्ही चुनिंदा चीजों में से एक है. नारियल को प्रसाद के रूप में, तेल के रूप में, पानी के रूप में या दूध के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. नारियल एक सुपर फूड की श्रेणी में आता है.

हेल्दी रहने के लिए दूध पीना बहुत जरूरी है. दूध एक कंप्लीट फूड माना जाता है. क्या आप जानते हैं कोकोनट मिल्क हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल के दूध में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं.

जैसे गर्मियों में नारियल का पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है वैसे ही नारियल का दूध भी काफी अच्छा होता है. कोकोनट मिल्क पीने से शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है. आज हम आपको बताते हैं कि कोकोनट मिल्क से क्या-क्या फायदे हो सकते है. सबसे पहले बताते हैं नारियल पानी और नारियल के दूध के अंतर के बार में…

कोरोना काल में करें इन दो आटे से बनी रोटियों का सेवन, मिलेंगे 4 जबरदस्त फायदे!

नारियल पानी और नारियल के दूध में अंतर
ज्यादातर लोगों को लगता है कि नारियल के अंदर के पानी को नारियल दूध कहा जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है नारियल दूध, नारियल को कस के निकाला जाता है.

ये है प्रोसेस
नारियल का पानी हरे नारियल से प्राप्त किया जाता है. वहीं नारियल का दूध परिपक्व नारियल का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है. इसके लिए नारियल के सफेद हिस्से को कसकर उसको गर्म पानी के प्रभाव में छोड़ दिया जाता है. और फिर नारियल की क्रीम को हटाकर बाकी तरल पदार्थ को एक हल्के कपड़े के मदद से छान दिया जाता है, जिसे नारियल का दूध कहा जाता है।

अब जानते हैं नारियल के दूध के फायदों के बारे में

मुंह के छालों को करता है ठीक
जिन लोगों को अक्सर मुंह के छालों की परेशानी रहती है और जिनका पेट पूरी तरह से साफ नहीं रहता, उन लोगों के लिए कोकोनट मिल्क काफी फायदेमंद होता है. नारियल का दूध पीने से अल्सर की समस्या को भी कम किया जा सकता है. आपको अपने पेट की सफाई पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है, जिनके छाले ज्यादा होते हैं.

महिलाओं के काम की खबर: आंख, हड्डियां और हृदय के लिए बेहद फायदेमंद है देसी घी, जानें 5 चमत्कारिक फायदे

हड्डियों की मजबूती के लिए पिएं ये मिल्क
हड्डियों की मजबूती के लिए आप नारियल दूध का सेवन कर सकते हैं. इसमें कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा अधिक होती है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

वजन कम करने के लिए पिएं कोकोनट मिल्क
नारियल के दूध से मोटापे की समस्या भी दूर होती है. इसमें विशेष प्रकार के फैटी एसिड पाए जाते हैं जो वजन घटाने में हेल्प करते हैं.
नारियल के दूध में फाइबर होता है. इससे आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस होता है. ये वजन कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए वजन कम करने के लिए इसका सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं.

मांसपेशियों और नसों को आराम 
जब भी आप मांसपेशियों में ऐंठन या दर्द महसूस करते हैं तो खाने के साथ थोडा नारियल के दूध का सेवन करें. इसमें प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है और आपको समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
नारियल के दूध में संतृप्त वसा होती है. ये कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें लैरीक एसिड होता है. ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. आप अपनी डाइट में नारियल का दूध शामिल कर सकते हैं.

स्किन होती है सॉफ्ट
स्किन में नमी बनाए रखने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का प्रभाव कम नजर आता है. नारियल का दूध इस्तेमाल कर त्वचा के रूखेपन से छुटकारा पा सकते हैं. नारियल के दूध को पीने से स्किन की सॉफ्टनेस बरकरार रहती है.

बस एक गिलास जीरा पानी कर देगा आपको पतला, तेजी से घटेगा वजन, बस जान लें सेवन का सही टाइम

इम्यूनिटी के लिए 
नारियल के दूध में एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं. ये शरीर में वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

हेल्दी बालों के लिए 
घर में बने नारियल दूध से आप 5 मिनट तक मालिश करें और इसे 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. ये बालों को मजबूत बनाता है. ये बाल बढ़ने में मदद करता है. ये बालों की समस्या जैसे दोमुंहे बाल, कमजोर बाल आदि को दूर करने में मदद करता है.

शुगर से रखेगा ये दूध
नारियल के दूध में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो डायबिटीज के चपेट में आने से बचाए रखने के साथ-साथ इसके कारण होने वाले जोखिम के खतरे को भी कई गुना तक कम करते हैं. इसलिए कोकोनट मिल्क को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

वजन घटाने के लिए जिम्मेदार होते हैं कई हार्मोंस, ऐसे बैलेंस कर जल्‍द घटाएं Weight

पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
नारियल के दूध में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी 1, 3 , 5, 6 , आयरन,सेलेनियम,कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस होता है. इसका इस्तेमाल मिठाईयों और कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

जानलेवा साबित हो रहा है कोरोना का नया लक्षण ‘हैप्पी हाइपोक्सिया’, पहुंचा सकता है ICU, जानें लक्षण

बहुत सी बीमारी का काल है नारियल, बस रोज पिएं 1 कप Coconut Milk, फिर देखिए सेहत में बदलाव

Source link

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page