कुट्टू का मिलावटी आटा खाकर हुई लोगों की तबीयत खराब

गांव बहादुरगढ़ का मामला, खाद सुरक्षा विभाग की टीम ने की दुकानों की जांच

गढ़मुक्तेश्वर। गांव बहादुरगढ़ में एक दुकान से मिलावटी कुट्टू का आटा खरीदकर व्रत का खाना पकाने वाले छह परिवार के 17 लोगों की तबीयत बिगड़ गई। सभी को उल्टी, दस्त और पेट में दर्द की स्थिति बनी हुई है। वहीं मामले की जानकारी मिलने पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने किराना की दुकानों की जांच की।

बहादुरगढ़ निवासी सुभाष सैनी ने बताया कि पहले नवरात्रे पर परिवार के लोगों ने व्रत रखा था। शाम को व्रत खोलने से पहले गांव में ही स्थित एक पंसारी की दुकान से कुट्टू का आटा खरीदकर लाए। जिसके बाद उससे व्रत का खाना तैयार किया। ग्रामीण ने बताया कि कुट्टू का आटा खाने से रात से ही तीनों बच्चे समेत दंपती का पेट खराब हो गया है। उल्टी, दस्त और पेट में दर्द की शिकायत बनी हुई है। स्थानीय अस्पताल में उपचार करा रहे हैं।

वहीं, ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्र में बड़ी-बड़ी पंसारी की दुकान चल रही है। कई स्थानों पर छोटी दुकानों पर भी राशन से संबंधित सामान बेचा जाता है। लेकिन अधिकारी छोटी दुकानों पर तुरंत छापा मारते हैं, लेकिन बड़ी दुकानों पर कार्यवाही करने में परहेज करते हैं। जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ता है।

मिलावटखोरों पर होगी सख्त कार्यवाही

बहादुरगढ़ में कुट्टू के आटे से बीमार होने के संबंध में दुकान पर पहुंचकर जांच की गई, लेकिन वहां पर कुट्टू का आटा मौजूद नहीं मिला। इसके अलावा गांव में कई दुकानों का निरीक्षण किया गया, लेकिन वहां पर भी कुट्टू का आटा नहीं मिला। बीमार लोगों से भी वार्ता की है, जिन्होंने बताया है कि दिन में व्रत के दौरान चाय और आलू खाए थे, जिसके बाद रात में कुट्टू के आटे बना खाना खाया, जिसके बाद से पेट में दिक्कत हुई। इसके अलावा जांच जारी रहेगी। – संदीप कुमार, खाद्य निरीक्षक

Exit mobile version