fbpx
BreakingHapurHealthLife StyleNewsUttar Pradesh

महिलाओं और पुरुषों में कार्डियक अरेस्ट के लक्षण अलग-अलग होते हैं, इसलिए इन्हें पहचानें

महिलाओं और पुरुषों में कार्डियक अरेस्ट के लक्षण अलग-अलग होते हैं, इसलिए इन्हें पहचानें

लाइफस्टाइल :

हाल के दिनों में देश में दिल से जुड़ी बीमारियों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आजकल सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी कार्डियक अरेस्ट या हार्ट अटैक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। दिल से जुड़ी इन समस्याओं ने हाल ही में सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों से लेकर आम लोगों तक हर कोई अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क हो गया है।

हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना बहुत जरूरी है। लेकिन किसी भी बड़ी हृदय संबंधी घटना के घटित होने से पहले, इस बात पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर आपको क्या बता रहा है। दरअसल, कार्डियक अरेस्ट से पहले आपका शरीर आपको चेतावनी के संकेत देता है। ये लाल झंडे हैं जो आपको सहायता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

24 घंटे पहले चेतावनी प्राप्त करें
एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित 50 प्रतिशत लोगों को हृदय की कार्यक्षमता कम होने से 24 घंटे पहले एक अलग चेतावनी संकेत का अनुभव हुआ। कार्डियक अरेस्ट तब होता है जब किसी व्यक्ति का हृदय उसके शरीर के चारों ओर रक्त पंप करना बंद कर देता है और वह सामान्य रूप से सांस लेना बंद कर देता है।

पढ़ाई क्या कहती है
नवीनतम अध्ययन से यह भी पता चला है कि कार्डियक अरेस्ट के ये चेतावनी संकेत पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए अलग थे। अमेरिका के श्मिट हार्ट इंस्टीट्यूट ऑफ सीडर्स सिनाई मेडिकल सेंटर द्वारा किए गए इस अध्ययन में इस बात की पुष्टि की गई कि महिलाओं और पुरुषों में अलग-अलग लक्षण होते हैं। अध्ययन में पाया गया कि महिलाओं में अचानक कार्डियक अरेस्ट का सबसे प्रमुख लक्षण सांस लेने में तकलीफ थी, जबकि पुरुषों को सीने में दर्द का अनुभव हुआ।

कार्डियक अरेस्ट के अन्य लक्षण
कमजोरी
जी मिचलाना
अचानक अत्यधिक पसीना आना
सांस लेने में कठिनाई
सीने में तेज दर्द
कार्डियक अरेस्ट से बचने के उपाय
अक्सर हमारी जीवनशैली हमें कई समस्याओं का शिकार बना देती है। अपने दिल को स्वस्थ रखने और कार्डियक अरेस्ट से बचने के लिए जरूरी है कि आप कुछ जरूरी बदलाव करके खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

धूम्रपान, मोटापा और ख़राब जीवनशैली में बदलाव करके।
मधुमेह, उच्च रक्तचाप और डिस्लिपिडेमिया को नियंत्रित करने का प्रयास करें।
अधिक वसायुक्त और अधिक मीठी चीजें खाने से बचें।
कार्बोनेटेड पेय का सेवन बंद करें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें।
खान-पान को स्वस्थ रखकर भी आप इससे आसानी से बच सकते हैं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page