fbpx
News

कार्तिक मेलें को संपन्न करवानें को प्रशासन ने युद्ध स्तर पर की तैयारी शुरु,टीकाकरण वालें बाहरी श्रद्धालुओं को ही मेलें में मिलेगा प्रवेश-डीएम

हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)।
कार्तिक मेलें को संपन्न करवानें को प्रशासन ने युद्ध स्तर पर तैयारी शुरु कर दी हैं। डीएम ने कहा कि टीकाकरण वालें बाहरी श्रद्धालुओं को ही मेलें में प्रवेश मिलेगा ।
कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अनुज सिंह व पुलिस अधीक्षक दीपक भूकर आगामी गढ़मुक्तेश्वर में लगने वाले कार्तिक पूर्णिमा मेले 2021 की तैयारी हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। जिलाधिकारी ने मुख्य अग्निशमन अधिकारी से कहा कि उनके द्वारा मेले परिक्षेत्र में उपयुक्त स्थल देखकर वाच टावर स्थापित कर ले। पुलिस अधीक्षक ने बैठक में संबंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि गढ़मुक्तेश्वर कार्तिक मेले में संचालित होने वाली नाव के नाविकों की सूची मोबाइल नंबर सहित तैयार कर ले, जिससे उन से लगातार संपर्क होता रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के संपादन हेतु जिला पंचायत स्टेज व एलइडी समय से स्थापित करा ले। उन्होंने जिला गन्ना अधिकारी से गन्ना कटान की स्थिति की जानकारी ली और अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत से कहा कि मेले में समतलीकरण की कार्रवाई की जा रही है या नहीं ?अपर मुख्य अधिकारी चिन्हित कर ले की पुलिया का काम, मार्केट बनाने का काम , अस्थाई घाटों का निर्माण कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि मेले में आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य में रूचि लेते हुए सभी कार्य समय से सुनियोजित करें और आगामी 6 या 7 नवंबर तक मेले की तैयारी पूर्ण कर ली जाए । जिलाधिकारी ने जिओ कंपनी के प्रबंधक से मेले में मोबाइल टावर की रेंज बढ़ाने हेतु विचार विमर्श किया और कहा कि हमें दो या तीन टोल फ्री मोबाइल नंबर उपलब्ध करा दें। जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए मेले में 21 सेक्टर स्थापित कराने हेतु संबंधित को निर्देश दिए हैं और जिला पंचायत राज अधिकारी से मेले में साफ सफाई की व्यवस्था बेहतर ढंग से सुनिश्चित कराने हेतु भी निर्देश दिए साथ ही यह भी कहा कि पंचायत सहायकों को मेले में सुपरवाइजर के रूप में तैनाती की जाए तथा सफाई कर्मियों को आय कार्ड, टी-शर्ट, दस्ताने व मास्क मेले के लोगो सहित उपलब्ध कराएंगे और पर्याप्त मात्रा में मोबाइल शौचालय की भी स्थापना करेंगे। खोया पाया केंद्र समय से ही बना ले। जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित विभागों के सहयोग के बिना मेले में पूर्णता नहीं आ पाएगी केवल जिला पंचायत ही मेले में अकेला विभाग नहीं है जिन जिन विभागों को मेले के दायित्व सौपे गए हैं वह भली-भांति उनका निर्वहन करेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए कहा कि मेले के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा 16 एंबुलेंस और अस्थाई रूप से 20 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा तथा सीएचसी गढ़मुक्तेश्वर द्वारा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं श्रद्धालुओं को मुहैया कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं मे कोविड-19 टीकाकरण हो चुके श्रद्धालुओं को ही प्रवेश दिलाया जाएगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि मेले में फर्स्ट एड सेंटर भी बनाए जाएं। मेले में यह भी ध्यान रखा जाए कि शासन द्वारा जारी की गई कोरोना की गाइडलाइन का पालन हो रहा है या नहीं? उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि जिला पंचायत मेले के वाहन व वीआईपी पास जारी नहीं करेगी।
जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि कार्तिक पूर्णिमा मेले में लगने वाली परचून की दुकानों का सत्यापन कर ले और खाद्य सुरक्षा अधिकारी मेले के दौरान दुकानों पर उपयोग किए जा रहे एलपीजी गैस सिलेंडर की अवैध रिफिलिंग नहीं होने देंगे। जिला आबकारी अधिकारी मेले में अवैध शराब ना बनने दें तथा अवैध शराब बनाने वाली भटीयों को खत्म कराएं तथा अपनी कार्य योजना अभी से बना ले।
जिलाधिकारी ने एक्शन सिंचाई को निर्देश दिए कि उनके द्वारा गंगा के जलस्तर को मेंटेन करने हेतु उच्च अधिकारियों से अधीनस्थों से संबंध बनाते रहेंगे ।
जिला विद्यालय निरीक्षक स्पिक मैके नाम की सांस्कृतिक संस्था से संपर्क कर मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर आएंगी सभी अधिकारी मेले में अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्यों का प्रस्तुतीकरण तैयार कर लें।
बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक सर्वेश कुमार मिश्र समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी अग्निशमन अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page