fbpx
News

आनंदा डेयरी लिमिटेड में उर्जा मंत्री ने किया सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन

हापुड़। आनंदा डेयरी लिमिटेड खैरपुर खैराबाद पिलखुआ में 638 केवीए टाटा पावर रेनवेबल एनर्जी लिमिटेड के सपोर्ट से लगे सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन डॉ सोमेंद्र तोमर ऊर्जा राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार, धौलाना विधायक धर्मेश तोमर, हापुड़ भाजपा जिला अध्यक्ष एडवोकेट उमेश राणा, ब्राजील से आए लियोनरदो आनंदा गोम्स काउंसिल जनरल ऑफ इण्डिया द्वारा फीता काटकर किया गया।

डॉ सोमेंद्र तोमर ने बताया कि सौर ऊर्जा प्लांट लगाना बतावरण के लिए बहुत अधिक लाभकारी है जितना सौर ऊर्जा प्लांट लगेगा उतना ही कार्बन उत्सर्जन नहीं होगा और ऊर्जा की खपत भी कम होगी जो कि देश हित में है।
आनंदा डेयरी के चेयरमैन डॉ राधेश्याम दीक्षित ने बताया कि आनंदा वातावरण को शुद्ध रखने के लिए बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है , आनंदा डेयरी को जो किसान दूध सप्लाई करते हैं उन किसानों के यहां आनंदा फाउंडेशन और भारतीय स्टेट बैंक द्वारा बायोगैस प्लांट मुफ्त में लगाया गया है। इस बायोगैस प्लांट से 22 केजी गैस का उत्पादन होगा जिससे एक परिवार के लिए एक महीना भोजन बनता है। बायोगैस से निकलने वाले कंपोस्ट का प्रयोग नेचुरल खेती करने में होता है जिससे किसान की आमदनी मै बढ़ोतरी हुई है। आनंदा चेयरमैन ने बताया कि बायोगैस प्लांट पर्यावरण की दृष्टि से स्वच्छ है, क्योंकि अन्य गैसों के विपरीत, प्रकृतिक गैस पर प्रदूषको के रूप में वायुमंडल में बहुत कम उप – उत्पादों का उत्सर्जन करती है इससे हम जिस हवा में सांस लेते हैं वह साफ रहती है। प्राकृतिक गैस अन्य ज्वलनशील ईधनो जितनी महंगी नहीं है। धुंआ से होने वाली गंभीर बीमारियों नहीं होंगी ,जैसे टीवी, दमा सांस आदि बीमारी से छुटकारा मिलेगा ।
आनंदा फॉन्डेशन यूपी के 35 जिलों में इसी तरह बायोगैस प्लांट लगाएगी। आनंदा डेयरी की पहचान एक उच्च गुणवत्ता वाला दूध खरीदना और उक्त दूध से उच्च गुणवत्ता वाले मिल्क पदार्थ बनाकर पूरे भारत और कई विदेश में बेचती है। इस मौके पर आनंदा डेयरी के डायरेक्टर सूरज दीक्षित,राहुल दीक्षित, भीबू बंसल, ग्राम प्रधान दिनेश कुमार, एसके जाना, हरेश मित्तल , राजेश शर्मा,डीपी राव, आलोक मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Show More

2 Comments

  1. Pingback: Ks Quik 5000

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page