अलीगढ़ शराब कांड़ के बाद चेता पुलिस प्रशासन,मिथाइल अल्कोहल फैक्ट्री संचालकों को दिए निर्देश


हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)।
शासन के निर्देश व अलीगढ़ शराब कांड़ के बाद सुरक्षा की दृष्टि से एडीएम व एएसपी ने मिथाइल अल्कोहल फैक्ट्री संचालकों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए।

जिलाधिकारी अनुज सिंह के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी जयनाथ यादव व अपर पुलिस अधीक्षक सर्वेश कुमार मिश्र के द्वारा जनपद में स्थित मिथाइल अल्कोहल इकाइयों के अनुज्ञापियो के साथ बैठक की गई।
बैठक में जनपद अलीगढ़ में हुए जहरीली मदिरा कांड के बाद जनपद में मिथाइल का क्रय व भंडारण एवं उपभोग करने वाली इकाईयों पेंटा केम इंडिया, आर एस ऑर्गेनिक प्राइवेट लिमिटेड , मेरिनो इंडस्ट्रीज लिमिटेड , एस्क्वायर इस्टेट प्रा0लि0, के0जी0एस0 ऑर्गेनिक प्लॉट को मिथाइल अल्कोहल के नियम अनुसार रखरखाव हेतु अत्यंत कड़े निर्देश दिए गए। जिसमें मिथाइल अल्कोहल परिवहन करने वाले टैंकरों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाना अनिवार्य होगा। संबंधित चालक व क्लीनर का चरित्र सत्यापन कराया जाएगा। वाहन की आर0सी0 चालक का लाइसेंस एवं फोन नंबर का अभिलेखों में अंकन अनिवार्य होगा। मिथाइल अल्कोहल परिवहन करने वाले सभी टैंकरों पर विश्व से संबंधित हड्डी ,खोपड़ी का निशान एवं मिथाइल अल्कोहल विष है । इसके पीने से मृत्यु हो जाएगी संबंधित चेतावनी अंकन कराया जाना अनिवार्य होगा अन्यथा उस टैंकर को अनलोड नहीं कराया जाएगा।
सभी टैंकर इकाई परिसर में सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगे। मिथाइल अल्कोहल के रख रखाव से संबंधित अभिलेखों का नियम अनुसार अनुरक्षण अनिवार्य होगा। नियमों व संशोधित सावधानी एवं कड़ाई से पालन करेंगी। इकाईयों के क्रियाकलापों की सूचना दैनिक आधार पर व्हाट्सएप के माध्यम से दी जाएगी इसके अतिरिक्त किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना प्राप्त होते ही इकाई अथवा आबकारी विभाग द्वारा प्रशासन ,पुलिस को तत्काल सूचना दी जाएगी।
साथ ही जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश की सर्वसाधारण से भी विशेष अपील करें कि इन इकाइयों के अतिरिक्त यदि अन्य कोई भी इकाई जो व्यक्ति मिथाइल अल्कोहल का कार्य कर रहा है तो तत्काल प्रशासन, पुलिस एवं आबकारी विभाग को इससे अवगत कराया जाए।

बैठक में जिला आबकारी अधिकारी महेंद्र नाथ सिंह एवं संबंधित आबकारी निरीक्षक उपस्थित रहे।

Exit mobile version