fbpx
AcchejaHapurNewsUttar Pradesh

अच्छेजा – जर्जर तार की चिंगारी से लगी आग से 40 बीघे से अधिक गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई

हापुड़। अच्छेजा में जर्जर तार टूटने से किसानों की 40 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। महीनों की मेहनत पर पानी फिरने से किसान सिर पकड़कर खेत में बैठ गए। अग्निशमन विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची, लेकिन आग पर काबू नहीं हो पाया। ृसूचना के बावजूद ऊर्जा निगम का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। जब तक आग बुझी, तब तक काफी नुकसान हो गया था।

अच्छेजा में किसान कुसुमांकर त्यागी, सुधाकर त्यागी, योगेश्वर त्यागी, विनोद त्यागी, संजय त्यागी, कपिल त्यागी, कमलेश त्यागी के खेतों के ऊपर से जर्जर विद्युत लाइन जा रही है। इस लाइन को बदलवाने के लिए किसान कई बार निगम अधिकारियों से शिकायत कर चुके हैं, पिछले साल भी तार टूटने से किसानों की फसल जल गई थी।

शनिवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे खेतों के ऊपर से गुजर रही जर्जर विद्युत लाइन टूट गई। इससे निकली चिंगारी से गेहूं की फसल में आग लग गई। किसान कुछ समझ पाते, इससे पहले ही फसल में आग की लपटे उठने लगीं। अग्निशमन विभाग और पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस और फायर कर्मी मौके पर पहुंचे, उन्होंने आग को बुझाया, लेकिन तब तक किसानों की करीब 40 बीघा फसल जलकर राख हो गई।
किसानों ने बताया कि ऊर्जा निगम में भी सूचना दी गई, लेकिन कोई कर्मचारी, अधिकारी मौके पर नहीं पहुंच सका। किसानों का लाखों का नुकसान हो गया। भाकियू के जिला प्रभारी व अच्छेजा निवासी राधेलाल त्यागी ने कहा कि निगम के अधिकारियों की लापरवाही से किसानों को नुकसान हुआ है, मुआवजा नहीं दिया गया तो किसान अफसरों का घेराव करेंगे। बता दें कि अब से पहले कई बार फसलें जली हैं, लेकिन मुआवजे की फाइल केवल धूल फांक रही हैं।

किसानों को दिलाई जाएगी राहत
टीम को मौके पर भेजकर सर्वे कराया जाएगा। किसानों का जितना नुकसान हुआ है, उसकी रिपोर्ट तैयार कराकर उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। नियमानुसार उन्हें राहत दिलाने का कार्य किया जाएगा। – मनोज कुमार, अधिशासी अभियंता

Show More

One Comment

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page