सरकारी स्कूलों में बीईओ ने किए औचक निरीक्षण,मिली खामियां, बीएसए को सौंपी रिपोर्ट

सरकारी स्कूलों में बीईओ ने किए औचक निरीक्षण,मिली खामियां, बीएसए को सौंपी रिपोर्ट

हापुड़। बेसिक शिक्षा विभाग के मुख्यालय बीईओ ने जिलें के कई
स्कूलों में औचक निरीक्षण कर काफी खामियां पकड़ बीएसए को सौंपी। इस दौरान कुछ शिक्षक भी अनुपस्थित थे।

काठीखेड़ा के कंपोजिट विद्यालय में छात्रों को मिड डे मील में मिलने वाले दूध में कटौती और गुणवत्ता से खिलवाड़ किया जा रहा है। फुल क्रीम दूध के स्थान पर टोंड दूध दिया जा रहा है।

खंड शिक्षा अधिकारी योगेश गुप्ता ने बताया कि कोठीखेड़ा के कंपोजिट विद्यालय में 202 छात्रों के नामांकन थे, इनके सापेक्ष सिर्फ 72 उपस्थित मिले। सहायक अध्यापिका इंदु तोमर भी अनुपस्थित थीं। मिड डे मील में सिर्फ छह लीटर दूध छात्रों में बांटा गया, जबकि जरूरत नौ लीटर की थी। फुल क्रीम दूध बांटने के शासन से निर्देश हैं, लेकिन स्कूल में टोंड दूध छात्रों में बांटा जा रहा था। पिछले दो सत्र से विद्यालय में रंगाई
पुताई भी नहीं मिली, जबकि 75 हजार रुपये कंपोजिट ग्रांट आती है। शिक्षक डयरी, पाठ्यक्रम विभाजन, विज्ञान व गणित किट का प्रयोग भी नहीं होता व मिला। इस पर उन्होंने स्पष्टीकरण मांगा है।

इसके अलावा भमैड़ा के प्राथमिक स्कूल में 223 छात्रों के सापेक्ष सिर्फ 63 उपस्थित मिले। छात्रों से नवोदय विद्यालय का कोई ऑनलाइन फार्म नहीं भरवाया गया। कंपोजिट ग्रांट की धनराशि का विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा न तो एसएमसी पंजिका में प्रस्ताव किया गया और न ही धनराशि का पूर्ण रूप से सदुपयोग किया गया।

खेलकूद सामग्री के बिल पर कोई सामग्री, मात्रा नहीं लिखी हुई है। सिकंदरपुर काकोड़ी के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका शीतल, आशा, प्रदीप अनुपस्थित मिले।

Exit mobile version