fbpx
ATMS College of Education
Health

शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही यौन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद ड्रमस्टिक, यहां जानिए इसके 7 स्वास्थ्य लाभ

हम में से ज्यादातर लोग ड्रमस्टिक्स का उपयोग करते हैं, लेकिन सिर्फ सांभर बनाते समय। खैर, ड्रमस्टिक जिस तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, उसके लिए आपको इसे अपनी सभी करी में शामिल करना चाहिए। क्योंकि ड्रमस्टिक का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनके जरिए आप अपने भोजन में ड्रमस्टिक शामिल कर सकती हैं। आप करी (सांभर के अलावा) बना सकती हैं, इसे सूप में डाल सकती हैं, शोरबा में इसका उपयोग कर सकती हैं, उनका अचार बना सकती हैं, इन्हें सलाद में जोड़ सकती हैं। यह एक बहुमुखी भोजन है। लेकिन इसमें और भी बहुत कुछ है जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं:

यहां हम आपको नियमित रूप से ड्रमस्टिक खाने के सात फायदे बता रहे हैं

1. यह ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखता है

अब, यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर है। यदि आपका ब्लड शुगर लेवल अधिक है, तो आपको अपने आहार में ड्रमस्टिक को शामिल करना चाहिए। ड्रमस्टिक्स पित्ताशय की कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

 

drumsticks for blood sugar

2. यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है

ड्रमस्टिक में मौजूद विटामिन-सी और अन्य जीवाणुरोधी गुणों, खांसी और सर्दी जैसे मौसमी संक्रमणों को रोकने में मदद करते हैं।

 

यह भी पढें: अपने दिन की शुरुआत करें जौ की चाय के साथ, इससे आपको मिलेंगे ये 14 स्वास्थ्य लाभ, जानिए आसान रेसिपी

3. ड्रमस्टिक बोन डेंसिटी में सुधार करते हैं

अच्छी खबर यह है कि ड्रमस्टिक्स कैल्शियम और आयरन से भरपूर होती हैं, जो मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक हैं। यही कारण है कि गर्भवती महिलाओं का ड्रमस्टिक्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

4. आपकी आंत के लिए अच्छी हैं

ड्रमस्टिक्स में मौजूद फाइबर एक और बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपके बाउल मूवमेंट्स (bowel movement) को ट्रैक पर रखने में मदद करता है। इसके अलावा, उनमें बी विटामिन भी होते हैं जैसे नियासिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 12, जो यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि आपको कोई गैस्ट्रिक समस्या नहीं है।

5. ड्रमस्टिक रक्त को शुद्ध करने में मदद करती हैं

ड्रमस्टिक में मौजूद एंटीबायोटिक एजेंट रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं, जो रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है। अधिक ऑक्सीजन का मतलब है रक्त की बेहतर गुणवत्ता।

6. सांस संबंधी रोगों को रोकने में है मददगार 

कोविड के समय में, ड्रमस्टिक्स सांस की बीमारी से बचाव करने के लिए एक रक्षक साबित हुई है। यह कहा जाता है कि नोवल कोरोनावायरस पहले श्वसन पथ को हिट करता है, यही वजह है कि ड्रमस्टिक में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण इसमें बहुत सहायक होने वाले हैं।

 

drumsticks for asthama

7. यह महिला यौन स्वास्थ्य को बूस्ट करने में मदद करता है

यहां आपके पास ड्रमस्टिक्स को अपने आहार में शामिल करने के लिए एक और बेहतरीन कारण है क्योंकि वे यौन स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करती हैं, खासकर महिलाओं में। ड्रमस्टिक जिंक का एक बड़ा स्रोत है, जिनमें शुक्राणुजनन की प्रक्रिया को बढ़ाने की संभावना है। यह प्रक्रिया महिला बांझपन (female sterility) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

तो आप में से जो लोग ड्रमस्टिक्स नहीं खाते हैं, उनका अपने आहार में ड्रमस्टिक को शामिल करने और इसके लाभों का आनंद लेने का समय आ गया है!

 

यह भी पढें: मांसपेशियों में ऐंठन से परेशान हैं, तो ये 7 फूड नेचुरली इससे छुटकारा पाने में करेंगे आपकी मदद

 

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

5 Comments

  1. Pingback: more tips here
  2. Pingback: visit here
  3. Pingback: click site
  4. Pingback: niches youtube

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page