fbpx
ATMS College of Education
News

विकासखंड हापुड़ में आंगनबाड़ियों कार्यक त्रियों के प्रथम बेच के प्रशिक्षण का हुआ समा पन

हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)।
नई शिक्षा नीति के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी एजुकेशन हेतु तैयार करने के लिए यह चार दिवसीय प्रशिक्षण एक शुरुआत है। इसी क्रम में जनपद हापुड़ के विकासखंड गढ़ में सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का प्रशिक्षण पूर्व में ही समाप्त हो चुका है।
सिंभावली व हापुड़ में यह प्रशिक्षण गतिमान है तो विकासखंड धौलाना में 22 मार्च से इस प्रशिक्षण का प्रारंभ हुआ है। वहीं विकासखंड हापुड़ में प्रशिक्षण के प्रथम बैच का 22 मार्च को समापन हुआ यह चार दिवसीय प्रशिक्षण बीआरसी केंद्र गोएना पर ए आर पी अखिलेश शर्मा व आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की द्वारा 120 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रदान किया गया।
यह प्रशिक्षण अर्ली चाइल्डहुड एंड केयर एजुकेशन पर आधारित है।बच्चे 8 वर्ष की उम्र तक तीव्रता के साथ सीखते हैं किस प्रकार आंगनबाड़ी केंद्रों पर उन बच्चों के मानसिक,शारीरिक विकास के साथ-साथ मांसपेशियों का विकास व उनके सीखने की गति को रचनात्मक कार्यों व उनकी मानक भाषा के साथ खुले छोर के प्रश्नों द्वारा बोलने के अवसर प्रदान करते हुए जारी रखा जाए,इस विषय पर ई सी सी ई प्रशिक्षण में बारीकी से प्रकाश डाला गया।जिसमें नई शिक्षा नीति के तहत आए बिंदुओं को भी सुगमता के साथ समझाया गया तथा ठोस वस्तुओं के द्वारा छात्रों के सीखने के अवसर,क्रमबद्धता,चरणबद्धता बच्चों को विभिन्न वाद्ययंत्रों व खिलौने के द्वारा सीखने के अवसर किस प्रकार प्रदान करना चाहिए इस पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए प्रकाश डाला गया। प्रशिक्षण के उपरांत कार्यकत्रियों द्वारा बच्चों को शिक्षा के अवसर इसी प्रकार प्रदान करने होंगे इस हेतु केंद्रों का सहयोगात्मक पर्यवेक्षण भी किया जाएगा।प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस में एसआरजी भारत शर्मा व जिला समन्वयक अमित शर्मा द्वारा भी प्रशिक्षण का अनुश्रवण किया गया।बी एस ए अर्चना गुप्ता द्वारा प्रशिक्षण को अति महत्वपूर्ण बताया है क्योंकि बच्चों के प्रारंभिक वर्ष की उनके पूरे जीवन के सीखने की गति पर प्रभाव डालते हैं। विकास खंड हापुड़ में प्रशिक्षण का द्वितीय बैच 23 मार्च से प्रारंभ किया जाएगा।जिसमें शेष आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों 4 दिवसीय प्रशिक्षण में प्रतिभाग करेंगी। यह प्रशिक्षण विकास खंड पर बी ई ओ सहदेव गंगवार जी के देखरेख में संचालित किया जा रहा है।

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page