रसोई में मौजूद इन चीजों से हटाएं Pimple के Marks, चेहरे पर कोई दाग क्यों हो बर्दाश्त

ना सिर्फ एक्ने और पिंपल्स (Acne and Pimple Marks) हमारे चेहरे के आकर्षण को कम करते हैं, बल्कि उनके कारण होने वाले दाग-धब्बे (मार्क्स) भी फेस ब्यूटी को कम कर देते हैं. तैलीय त्वचा वाले लोगों को सबसे ज्यादा पिंपल्स और उनके दागों का सामना करना पड़ता है. पिंपल्स के कारण तीन तरह के दाग-धब्बे पड़ सकते हैं. पहला प्रकार होता है छोटे व काले दाग-धब्बे, दूसरे प्रकार में दाग-धब्बों का ऊपरी हिस्सा सफेद होता है और तीसरे प्रकार के दाग लाल व भूरे रंग के हो सकते हैं. इन सभी प्रकार के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए आप नीचे बताई गई घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं और सुंदर व बेदाग चेहरा प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानें थीम और इस साल की खासियत

पिंपल्स व एक्ने मार्क्स हटाने के घरेलू नुस्खे
1. संतरे का छिलका
संतरे के छिलके में दाग-धब्बे हल्के करके त्वचा की रंगत निखारने वाला गुण होता है. इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड पिंपल्स के दाग को हल्का कर देता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच कच्चा शहद लेकर अच्छी तरह मिलाएं और एक पेस्ट बना लें. इसके बाद दाग-धब्बों वाली जगह पर इस पेस्ट को लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. हर एक दिन छोड़कर इस नुस्खे का इस्तेमाल करें.

2. बेसन
त्वचा का पीएच लेवल बनाए रखने व त्वचा साफ करने के लिए बेसन काफी उपयोगी है. मुंहासों के दाग-धब्बे हटाने के इस उपाय के लिए 1 चम्मच बेसन, गुलाब जल व आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दाग-धब्बों पर लगाएं और सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए एक दिन छोड़कर इस उपाय को अपनाएं.

ये भी पढ़ें: हापुड़ से हरिद्वार की बस सेवा पुनः शुरू, कोरोना टेस्ट रिपोर्ट दिखानें पर ही हो सकेगीं एन्ट्री

3. चेहरे के दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बे हल्के करने में मदद मिलती है. चेहरे के दाग हटाने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच पानी को अच्छी तरह मिलाकर दाग-धब्बों पर लगाएं. 10-12 मिनट सूखने के बाद पानी से धो लें. हर रोज इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे कम हो जाते हैं.

4. हल्दी का इस्तेमाल
मुंहासों व फुंसी के दाग हटाने के लिए हल्दी का उपयोग काफी फायदेमंद होता है. इस उपाय को इस्तेमाल करने के लिए 1-2 चम्मच हल्दी पाउडर के साथ 1 चम्मच नींब का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को दाग-धब्बों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. एक दिन छोड़कर इस उपाय का इस्तेमाल करने से फायदा मिलेगा.

नोट- किसी भी सामग्री का त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर ले लें.

यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

रसोई में मौजूद इन चीजों से हटाएं Pimple के Marks, चेहरे पर कोई दाग क्यों हो बर्दाश्त

Source link

Exit mobile version