मुक्तेश्वरा मंदिर में सुदंरीकरण का हुआ श्री गणेश


हापुड़।
महाभारत कालीन तीर्थनगरी में मुक्तेश्वरा महादेव (नक्का कुआं) मंदिर का सुंदरीकरण कराने के संबंध में प्रदेश सरकार द्वारा तैयार की गई योजना का कार्य शुरू कर दिया गया हैद्य। मंदिर परिसर में पुरोहितों द्वारा सुंदरीकरण कार्य का श्री गणेश किया गया।
महाभारत कालीन गंगानगरी गढ़मुक्तेश्वर अपने धार्मिक महत्व के लिए समूचे उत्तरी भारत में प्रसिद्ध है। जहां पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत कई राज्यों के हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन गंगा में डुबकी, दिवंगतों का दाह संस्कार, अस्थि विसर्जन, बच्चों के मुंडन समेत विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान संपन्न करने आते हैं। देश के सबसे बड़े राज्य की सत्ता संभालने के महज तीन माह बाद ही पांच जुलाई 2017 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ब्रजघाट तीर्थनगरी के दौरे पर आए थे, जिसके बाद वे 22 नवंबर 2018 उत्तरी भारत के मिनी कुंभ के रूप में विख्यात गढ़ खादर के कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेला और फिर लोकसभा चुनाव का प्रचार करने आठ अप्रैल 2019 को गांव सिखैड़ा में आए थे। तीनों ही अवसर पर ही योगी आदित्यनाथ ने गढ़मुक्तेश्वर गंगानगरी के पौराणिक धार्मिक महत्व का गुणगान करते हुए अपनी पहचान खोते जा रहे महाभारत कालीन धर्मस्थलों का जीर्णोद्धार कराने की घोषणा की थी। अपनी सरकार का चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर मुख्यमंत्री ने सदियों से उपेक्षित चली आ रही गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी के मुक्तेश्वरा महादेव (नक्का कुआं) मंदिर का जीर्णोद्धार कराने को हरी झंडी प्रदान करते हुए 49.94 लाख की राशि जारी की है। लेकिन पिछले दिनों उक्त कार्य रुक गया था। सुंदरीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। इससे पहले मंदिर परिसर में पंडित विनोद शास्त्री, बराहा गिरी, धर्म गिरी, महंत महेश गिरी, सप्तागिरी, बबली सिंह प्रेम सिंह, लव शर्मा, अंशुल आदि ने भूमि पूजन किया।
पंडित विनोद शास्त्री ने बताया कि प्रदेश शासन द्वारा जारी की गई धनराशि से गढ़ के मुक्तेश्वरा महादेव (नक्का कुआं) मंदिर में श्रद्धालुओं को बैठने के लिए बैंच, दीवारों पर पेंटिग, सड़क एवं हाल का निर्माण, सफाई व्यवस्था के तहत कूड़ेदान रखे जाने हैं। उक्त सुंदरीकरण से मंदिर की भव्यता में चार चांद लगेंगा।

Exit mobile version