मसल्स बनाने के लिए इंजेक्शन लेने वाले हो जाएं सावधान, जिम ट्रेनर की चली गई जान

हर कोई फिट रहना चाहता है. फिट रहने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. कुछ लोग अपने फेवरेट एक्टर को देखकर बॉडी बनाते हैं तो कोई शौकिया तौर पर. बॉडी बनाने के लिए कुछ लोग जिम में पसीना बहाते हैं तो वहीं कुछ लोग अपने खानपान का काफी ध्यान रखते हैं.

लखनऊ के 5 सरकारी विभाग दबाए बैठे हैं 100 करोड़, नोटिस के बाद भी नहीं दे रहे पैसा

जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में करते हैं गलती
इन सबके अलावा ऐसे भी कई लोग होते हैं जो जल्दी से ही अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं. ऐसे लोग बाजार में बिकने वाले बॉडी बिल्डिंग प्रोडक्ट को इस्तेमाल भी करते हैं. कुछ लोग डॉक्टर की सलाह लिए बिना ही इनका इस्तेमाल करते हैं. कई बार उनके द्वारा की गई गलती से उनकी जान पर बन आती है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिला गौतमबुद्धनगर के नोएडा का जहां पर बॉडी बनाने के चक्कर में स्टेरॉयड का सेवन करने की वजह से एक जिम ट्रेनर की मौत  हो गई.

जिम ट्रेनर कई साल से ले रहा था स्टेरॉयड के इंजेक्शन
जानकारी के मुताबिक नोएडा के सर्फाबाद के रहने वाले युवा जिम ट्रेनर आदेश यादव की रविवार को मौत हो गई. वजह है मसल्स बनाने के लिए स्टेरॉयड के इंजेक्शन. जी हैं, मसल्स बनाने के लिए जिम ट्रेनर स्टेरॉयड के इंजेक्शन काफी समय से लेते आ रहे था. डॉक्टरों के मुताबिक स्टेरॉयड के सेवन से आदेश यादव (23) का हार्ट कमजोर हो गया था.

स्टेरॉयड शरीर में ज्यादा जाने से मौत

तीन दिन पहले (11 मार्च को) अचानक ट्रेनर की तबीयत बिगड़ गई. तबीयत खराब होने के बाद परिवार के लोग पास के एक निजी हॉस्पिटल में ले गए. रविवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादा स्टेरॉयड का शरीर में जाने से उसकी मौत हुई है. जानकारी के मुताबिक आदेश यादव मसल्स बनाने के लिए कई साल से स्टेरॉयड के इंजेक्शन लगवाता आ रहा था.

जिम ट्रेनर की मौत के बाद पूरे परिवार में कोहराम मच गया. परिजनों का कहना है कि अस्पताल ने इलाज के दौरन करीब डेढ़ लाख रुपये उनसे वसूले हैं. जिसको लेकर परिजनों ने हंगामा किया. सूचना मिलने के बाद  सेक्टर—49 थाना पुलिस मौके पर पहुंची. लेकिन बाद में शव को स्वजन को सौंप दिया गया. पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया. परिवार ने शव को घर ले जाने के बाद शव का अंतिम संस्कार कर दिया.

बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं के बदले पैरेंट्स के अकाउंट में पैसे भेजेगी योगी सरकार, 1.58 करोड़ स्टूडेंट्स को फायदा

क्या होता है स्टेरॉयड ?
स्टेरोइड एक प्रकार की दवाई है जो की कई साल पहले कैंसर जैसे भयानक बीमारियों के इलाज़ के लिए बनाई गई थी लेकिन इसके मसल्स बनाने के गुण की वजह से ये बॉडीबिल्डिंग मे लेना शुरू हो गई. यह एक मानव हॉर्मोन्स है जो हमे सेक्स करने को उत्तेजित करती है और इसके साथ-साथ ये मसल्स बनाने मे भी मदद करती है. यह स्टेमिना और ताकत बढ़ाने का भी काम करती है.

स्टेरॉयड के इंजेक्शन लगवाने से शरीर की मसल्स कुछ दिन में ही काफी फूल जाती हैं, लेकिन शरीर अंदर से खोखला हो जाता है. ये इंजेक्शन हृदय के लिए बेहद नुकसानदेह है. आदेश की मौत भी स्टेरॉयड के इंजेक्शन लेने की वजह से हुई है.

स्टेरॉयड के दुष्प्रभाव
पुरुषों में मनोवैज्ञानिक रूप से दिक्कतें बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती हैं जिसमें वो स्टेरॉयड्स के ऊपर निर्भर हो जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें लगता है कि स्टेरॉयड का इस्तेमाल बंद करने पर उनकी ताकत और मांसपेशियों का आकार घट जाएगा. ऐसी स्थिति से बचने के लिए अक्सर एथलीट लंबे समय तक स्टेरॉयड का इस्तेमाल करते रहते हैं.

युवाओं को इंडस्ट्री के हिसाब से तैयार करेगी योगी सरकार, ट्रेनिंग के दौरान छात्रों को 2 लाख का बीमा

Source link

Exit mobile version