बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही : नये ट्रान्सफार्मर की लीड़ फटने से लगी आग,जेई सहित दो झुलसे

हापुड़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।

थाना हापुड़ देहात क्षेत्र में नेशनल हाईवें-9 स्थित जीओ के शोरूम के लिए लगाएं गए 250 केवीएस के नये ट्रान्सफार्मर की लीड़ फटने से आग लग गई,जिससे बिजली विभाग के जेई सहित दो झुलसे कर्मचारी झुलस गए। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

जानकारी के अनुसार देहात के गढ़ रोड़ स्थित जीओ शोरूम पर बुधवार को 250 केवीएस के नये ट्रान्सफार्मर को चालू करनें के लिए पटना मुरादपुर बिजली घर में तैनात एक जे ई आनन्द कुमार एवं लाइन मैन दीपक शर्मा आएं थे,जेसे ही उन्होंने ट्रान्सफार्मर चालू करनें की कोशिश की,तो एमसीवी फट जाने पर एमसीवी से निकली भयंकर आंग की चपेट में आ गये और बुरी तरह जख्मी हो गये। जिन्हें विभाग के गर्मियों द्वारा तत्काल जहां निकट में सरकारी अस्पताल पर ले जाया गया ,बाद में प्राइवेट हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया जहां डॉक्टर द्वारा दोनों का उपचार किया जा रहा है।

विद्युत विभाग में तैनात कोई भी अधिकारी जैसे एक्शन या फिर एससी दोनों घायल अपने अधीनस्थ कर्मियों को देखने भी नहीं पहुंचे।
इस संबंध में जब परिजनों से बात की गई तो परिजनों का कहना था की विभाग तो सिर्फ कार्य लेना जानता है उसे किसी भी अपने कर्मी की जान की परवाह नहीं है।

क्या ट्रांसफार्मर पर लगी एमसीवी घटिया क्वालिटी की ?
बिजली विभाग के कर्मियों ने बताया कि दिल्ली रोड पर जिओ मॉल बना है जहां पर एक ढाई सौ केवी का ट्रांसफार्मर लगाया गया है जिस पर एमसीवी नहीं होने के कारण जब स्टार्ट नहीं हो पाई तो जेई आनन्द मौर्य व लाइनमैन दीपक शर्मा एमसीवी को चेक कर रहे थे परंतु एमसीवी फट गई। जो कहीं ना कहीं विभाग द्वारा की जा रही खरीदारी के सामान के घटियापन के उजागर होने के लिए पर्याप्त है। क्योंकि अगर एमसीवी एक अच्छी कंपनी की वह अच्छी क्वालिटी की होती तो वह टेस्टेड होती और यह हादसा नहीं होता।
बड़े हादसे का बढ़ा खतरा
सूत्रों की अगर बात करें तो सूत्रों का कहना है कि अगर इसी प्रकार से उच्च क्वालिटी के स्थान पर निम्न क्वालिटी का सामान विभाग को मिलेगा तो कभी भी कोई बड़ा हादसा विभाग में घट सकता है। जिसके लिए विद्युत विभाग का खरीद विभाग एवं खरीदी गई सामान को बिना चेक किया प्राप्त करने वाला जिम्मेदार हो सकता है।

Exit mobile version