पूर्व सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री से गोवंश अनुसंधान संस्थान के शिलान्यास की मांग की

पूर्व सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री से गोवंश

अनुसंधान संस्थान के शिलान्यास की मांग की

हापुड़। मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र के पूर्व सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने भारत सरकार में मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह को पत्र लिखकर हापुड़ जनपद में बाबूगढ़ के निकट केंद्रीय गोवंश अनुसंधान संस्थान के लिए आवंटित भूमि पर संस्थान के नवीन भवन का शिलान्यास शीघ्र किए जाने के लिए आदेश देने तथा इस हेतू अपनी सुविधानुसार बाबूगढ़ पधारने का समय प्रदान करने मांग की।

पूर्व सांसद ने पत्र में कहा कि मेरठ में गोवंश पर अनुसंधान को समर्पित केन्द्रीय गोवंश अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर) है। यह संस्थान सेना द्वारा 30 वर्ष की लीज पर दी गई 32 एकड़ भूमि पर स्थित है। इस भूमि की लीज जुलाई 2025 में समाप्त हो रही है तथा अपने बढ़ते हुए कार्यों का सम्पादन करने के लिए संस्थान का विस्तार करने हेतू अतिरिक्त न्यूनतम 100 एकड़ भूमि की आवश्यकता संस्थान को है। संस्थान को अपेक्षित भूमि उपलब्ध कराने के लिए किए गए प्रयासों के परिणाम स्वरूप मेरे ही संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत हापुड़ जनपद में बाबूगढ़ के निकट 150 एकड़ भूमि का आवंटन प्रदेश सरकार द्वारा संस्थान को किया गया है तथा यह भूमि दिनांक 23 अगस्त 2023 को संस्थान को हस्तान्तरित हो गई थी।

राजेन्द्र अग्रवाल ने मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री राजीव रंजन सिंह से अनुरोध किया कि उपरोक्त भूमि पर संस्थान के नवीन भवन का शिलान्यास शीघ्र किए जाने के लिए व्यवस्था करने का आदेश देने तथा इस हेतू अपनी सुविधानुसार बाबूगढ़ पधारने का समय भी प्रदान करे।

Exit mobile version