fbpx
ATMS College of Education
Health

नाखूनों का टूटना या रंग बदलना भी आपकी सेहत से जुड़ा है, बीमारियों के इन संकेतों को पहचानें

नई दिल्ली: जिस तरह आपकी आंखें और चेहरे को देखकर आपकी सेहत का अंदाजा लगाया जा सकता है, ठीक उसी तरह आपके नाखून भी आपकी सेहत के बारे में काफी कुछ बता सकते हैं (Nails tell about your health). कई बार आपने भी नोटिस किया होगा कि आपके नाखून पीले पड़ने लगते हैं, या उनमें नीली या काली लाइन बन जाती है या फिर नाखून अपने आप ही कमजोर होकर टूटने लगते हैं. नाखून से जुड़े इन सभी संकेतों को सामान्य समझने की भूल ना करें. इनका संबंध शरीर में मौजूद किसी बीमारी (Disease) से भी हो सकता है.

नाखून के रंग से जानें, सेहत का हाल

नाखून पर सफेद धब्बे- कई बार नाखूनों पर सफेद धब्बे (White spots on nails) दिखाई देने लगते हैं जो शरीर में प्रोटीन, जिंक और विटामिन बी की कमी को दर्शाते हैं.

नाखून पर सफेद धारियां- नाखून पर अगर सफेद धारियां हों तो यह शरीर में किडनी या लीवर से जुड़ी किसी बीमारी (Kidney or liver disease) जैसे हेपेटाइटिस का संकेत हो सकता है.

पीले नाखून– पीले नाखून फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) का संकेत देते हैं. साथ ही यह थायरॉइड (Thyroid), डायबिटीज (Diabetes) और फेफड़ों की बीमारी का भी संकेत हो सकता है.

नाखून में नीले या काले रंग के धब्बे- अगर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) सही तरीके से न हो तो इस वजह से भी नाखून में नीले या काले रंग के धब्बे बनने लगते हैं. इसके अलावा अगर हृदय से जुड़ी कोई बीमारी हो तब भी नाखून का रंग नीला होने लगता है.

नाखून का रंग लाल होना- अगर आपके नाखून का रंग लाल दिखाई दे (Red spots on nails) तो यह शरीर के किसी हिस्से में सूजन या फिर ल्यूपस बीमारी का संकेत हो सकता है.

नाखून का अपने आप टूटना- कई लोगों के नाखून सही शेप में होने की बजाए इधर-उधर से कटे हुए या फिर टूटे हुए होते हैं. इसके अलावा कई बार नाखून कमजोर होकर अपने आप भी टूटने लगते हैं. ये सभी संकेत शरीर में खून की कमी या थायरॉइड की बीमारी की ओर इशारा करते हैं.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page