fbpx
ATMS College of Education
News

जे. ऍम .एस. ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशनस ,हापुड़ में हुआ दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का भव्य उद्धघाटन



हापुड़ – स्थानीय जे. ऍम .एस. ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन हापुड़ के तत्वावधान में दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का उद्धघाटन दिनांक 5 जनवरी 2024 को जे. ऍम .एस. ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन हापुड़ के माननीय फाउंडर चेयरमैन श्री राकेश सिंघल जी,वाईस चेयरमैन डॉ०हिमांशु सिंघल ,माननीय मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ० आयुष सिंघल,सचिव डॉ० रोहन सिंघल,मुख्य अतिथि ग्लोबल यूनिवर्सिटी सहारनपुर के प्रतिकुलपति प्रो०(डॉ०)एस० के शर्मा, एवं मुख्या वक्ता चौ० चरण सिंह वि०वि० मेरठ के अंग्रेजी विभागाध्यक्ष व् द एसोसिएशन फॉर इंग्लिश स्टडीज ऑफ़ इंडिया के महासचिव प्रो०(डॉ०)विकास शर्मा, जे. ऍम .एस. ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस के महानिदेशक प्रो०(डॉ०)सुभाष गौतम, जे. ऍम .एस.वर्ल्ड स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ०निधि मलिक,भगवती इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के निदेशक प्रो०अनिरुद्ध विश्वास तथा तकनिकी सत्र के चैरपर्सनस टेक्निक ऑफ़ एडवांस स्टडीज दिल्ली की निदेशिका डॉ०मोनिका मेहरोत्रा ,स्कूल ऑफ़ आर्ट एंड ह्युमनिटीज़ , आई आई ऍम टी वि०वि० मेरठ के अध्यक्ष डॉ० अतीकुर्रहमान,एस एस वी पी जी कॉलेज के प्रोफेसर (डॉ०)अमित वर्मा,जे. ऍम .एस. ग्रुप के प्राचार्य डॉ० धीरज सैनी एवं कॉन्फ्रेंस संयोजक गौरव त्यागी आदि ने माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित करते हुए किया।

उद्धघाटन के प्रथम सत्र में संस्थान के चेयरमैन श्री राकेश सिंघल जी ने कॉन्फ्रेंस प्रारम्भ करने की घोषणा करते हुआ मंचासीन सभी अतिथियों के साथ दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के कॉन्फ्रेंस सोविनियर का विमोचन किया । कॉन्फ्रेंस के चैयरमेन व् जे. ऍम .एस. ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन के महानिदेशक प्रो०(डॉ०) सुभाष गौतम ने जानकारी देते हुए बताया की विभिन्न राज्यों से प्राध्यापकों व् शोधार्थियो ने कॉन्फ्रेंस सोविनियरमें प्रकाशित होने के लिए अपने अपने एब्स्ट्रेक्ट भेजे थे।
कॉन्फ्रेंस के प्रथम सत्र में संस्थान के चेयरमैन श्री राकेश सिंघल जी नेअध्यक्षता करते हुए अपने भाषण में सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किय। संस्थान के वाईस चेयरमैन डॉ०हिमांशु सिंघल ,माननीय मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ० आयुष सिंघल,जी ने कॉन्फ्रेंस में आये सभी विद्वान प्रति कुलपति ,प्रोफेसर ,डीन,विभागाध्यक्षो की गरिमामय उपस्थिति को सभी प्रतिभागियों एवं संस्थान के लिए अति महत्वपूर्ण बताया।

वक्ता के रूप में बोलते हुए चौ० चरण सिंह वि०वि० मेरठ के गणित विभाग के प्रो०(डॉ०)मृदुल कुमार गुप्ताने कॉफ्रेंस विषय को आज के युग में सभी छात्र/ छात अतिथि एवं मुख्या वक्ता चौ० चरण सिंह वि०वि० मेरठ के अंग्रेजी विभागाध्यक्ष व् द एसोसिएशन फॉर इंग्लिश स्टडीज ऑफ़ इंडिया के महासचिव प्रो०(डॉ०)विकास शर्मा ने अपने व्याख्यान में कॉन्फ्रेंस के विषय पर गहनता से विचार प्रकट किये तथा अपने व्याख्यान में प्रो० शर्मा ने स्पष्ट किया की जे. ऍम .एस. ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन के कॉन्फ्रेंस चेयरमैन प्रो०(डॉ०) सुभाष गौतम ने अति महत्व पूर्ण विषय पर दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करते हुए कला, विज्ञानं ,इंजीनियरिंग,फार्मेसी,मेडिकल,कंप्यूटर एप्लीकेशन, मैनेजमेंट आदि विषयो के लिए एक नए बहुआयामी विषय को चुना है। कॉन्फ्रेंस का विषय (जैवविविधता और पर्यावरण नियमन: मानव कल्याण के लिए पारिस्थितिक तंत्र की सुरक्षा करना )हमें गहनता से पर्यावरण नियमन तथा मानव कल्याण के लिए पारिस्थितिक तंत्र कि सुरक्षा के लिए वास्तव में प्रेरित करता है। पर्यावरण एवं मानव कल्याण को सुरक्षित करना प्रत्येक मानव का मूल धर्म है। प्रो० शर्मा ने देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के अथक प्रयासो को पर्यावरण एवं मानव कल्याण के लिए कल्याणकारी बताया।
कॉन्फ्रेंस के मुख्या अथिति ग्लोबल यूनिवर्सिटी सहारनपुर के प्रतिकुलपति प्रो०(डॉ०)एस० के शर्मा ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से कॉन्फ्रेंस के मुख्य विषय पर प्रकाश डाला। प्रो०(डॉ०)एस० के शर्मा ने कॉन्फ्रेंस के विषय पर बोलते हुए आज के अति आधुनिक युग में फार्मेसी एवं मेडिकल की उपलब्धियों की विवेचना भी की।
संसथान के वाईस चेयरमैन डॉ० हिमांशु सिंघल ने दूर-दराज से आये सभी अथितियो एवं प्रतिभागियों का संसथान में स्वागत करते हुए अपने सम्बोधन में कॉन्फ्रेंस की महत्ता पर प्रकाश डाला और आज के अति आधुनिक युग में कॉन्फ्रेंस को सभी प्रतिभागियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताया। तथा साथ ही संसथान के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ० आयुष सिंघल ने संसथान की विगत वर्षो की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए संसथान के डायरेक्टर प्रो०(डॉ०) सुभाष गौतम के दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस आयोजित करने पर शुभकामनाए दी और कहा की संसथान प्रत्येक अकादमिक गतिविधियों को सुचारु रूप से करने के लिए हमेशा प्राध्यापकों की हर मदद के लिए तत्पर रहता है। संसथान का मुख्या उद्देश्य छात्र/छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना एवं उनका बहुमुखी विकास करना रहा है।
संसथान के सचिव डॉ० रोहन सिंघल ने सभी प्रतिभागियों को जे. ऍम .एस. ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशनस के प्राध्यपको एवं छात्र छात्राओं को दी जाने वाली सभी सुविधाओं आदि की गहनता से जानकारी देते हुए एकेडमिक्स को को बेहतर बनाने के हर संभव प्रयास को अपनी प्राथमिकता बताया।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र की जानकारी देते हुए कॉन्फ्रेंस के चैयरमेन प्रो०(डॉ०) सुभाष गौतम ने बताया की उत्तर प्रदेश ,राजस्थान, उत्तराखंड ,मध्यप्रदेश,दिल्ली,बिहार आदिराज्यों के निदेशकगणो ,प्राध्यापकों शोधार्थियों एवं पी जी के छात्र /छात्राओं ने कॉन्फ्रेंस में अपने अपने शोधपत्रों का वाचन किया।
कॉन्फ्रेंस के द्वितीय सत्र के चेयरपर्सन्स प्रो०(डॉ०)मोनिका मेहरोत्रा ,डॉ०अतीकुर्रहमान,डॉ०अमित वर्मा ने बताया की प्रथम दिन अलग-अलग विषयो के शोधपत्रों का वचन किया गया। प्रतिभागियों ने पैनल डिस्कशन के दौरान अपने -अपने प्रश्न पूछते हुए तकनीकी सत्र को अति गंभीर एवं शैक्षणिक बना दिय। कार्यक्रम के अंत में जे. ऍम .एस.वर्ल्ड स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ०निधि मलिक एवं डॉ० धीरज सैनी ने सभी आगुन्तको ,शोधार्थियों, प्रतिभागियो,छात्र /छात्राओं को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में जे. ऍम .एस. ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन की कॉन्फ्रेंस संचालन समिति ,सभी विभागाध्यक्ष ,प्राध्यापकगण ,स्टाफ तथा भगवती इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के निदेशकगण, विभागाध्यक्ष ,प्राध्यापकगणो का सराहनीय योगदान रहा। संसथान के मैनेजर गौरव शर्मा ने कॉन्फ्रेंस के सोविनियर के सफल प्रकाशन में अपना पूर्ण सहयोग दिया।
कॉन्फ्रेंस का सफल संचालन सरदार वल्लभ भाई पटेल यूनिवर्सिटी मेरठ की अंग्रेजी विभाग की एसोसिएट प्रो०(डॉ०) फराह हाश्मी ने किया ।

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page