गांवों में पर्यटन को बढ़ावा देनें के लिएप्रशासन ने गांवों में स्कूली बच्चों को करवाया भम्रण, ग्रामीण परिवेश के भोजन का लिया आनंद, मिलें गिफ्ट

हापुड़़। ग्रामीण क्षेत्रों में अमृत सरोवर पंचायत सचिवालय, लाइब्रेरी, पार्क, ओपन जिम एवं स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ठोस तरल एवं अवशिष्ट प्रबन्धन (SWM) आदि कार्य कराये गये है। ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने के लिए जनपद के दो ग्रामों में स्कूल के बच्चों का भ्रमण कराया गया।

जानकारी के अनुसार हापुड़़ के मोदीनगर रोड हाड स्थित बेथिस्ता किश्चियन एकादमी के बच्चों को ग्राम रघुनाथपुर में अमृत सरोवर पर पहुंचे,जहां खण्ड विकास अधिकारी सतेन्द्र सिंह, टीम के साथ सभी बच्चों का ढोल-नगाड़े के साथ फूल भेट करते हुए स्वागत किया गया।

बच्चों को तालाब के चारों ओर घुमाते हुए इनलेट , आउटलेट, स्ट्रेक्चर आदि के संबंध में विस्तार से बताया गया एवं बच्चों को ग्रामीण कलाकारों के द्वारा कर्तय दिखाकर मनोरंजन कराया गया।

ग्राम के संचालित स्वयं सहायता समूह की दीदीयों ने बच्ची के लिए शुद्ध भोजन जैसे साग, मक्के की रोटी, चावल दाल, गाजर का हलुआ गुड, छाछ आदि तैयार किया गया जिसे बच्चों द्वारा बड़े प्रसन्नता से खाया गया। खाना खिलाने के बाद बच्चों को बाग का भ्रमण कराया गया एवं की उपयोगिता व पर्यावरण के संबंध में जानकारी दी गयी बच्चों से पर्यावरण के संबंध में सवाल भी पूछे गये तथा सही जवाब देने वाले बच्चों को मुख्य विकास अधिकारी द्वारा गिफ्ट भी दिये गये।

उधर डीएम पब्लिक स्कूल गढ़मुक्तेश्वर के 50 छात्र,छात्राओं के द्वारा विकासखण्ड गोश्वर के ग्राम खिलवाई में भी भ्रमण कराया गया जिसमें भी अधिकारियों द्वारा गढ़मुक्तेश्वर द्वारा विस्तारपूर्वक ग्रामीण पर्यटन के उददेश्य और इससे भविष्य में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को होने वाले लाभों के विषय में अवगत कराते हुए बताया गया कि इससे न केवल ग्रामीण क्षेत्र में आय की वृद्धि होगी अपितु रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होगे।

जिला पंचायत राज अधिकारी बीरेन्द्र सिंह ने पंचायती राज व्यवस्था और रेन वाटर हार्वेस्टिंग के विषय में विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी दी गयी ।

मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह ने विद्यार्थियों को ग्रामीण अर्थव्यवस्था के बारे में समझते हुए बताया गया कि मौलिक रूप से ग्रामीण अर्थव्यवस्था प्राइमरी सेक्टर अर्थात कृषि और पशुपालन पर आधारित है किन्तु ग्रामीण पर्यटन जु जाने से ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे और इससे गांव की आप में वृद्धि होगी।

Exit mobile version