fbpx
ATMS College of Education
Health

गर्मी में शरीर को ठंडा रखता है आम पना, इसे पीने के हैं और भी कई फायदे

नई दिल्ली: जब बात गर्मी के मौसमी फलों (Summer Fruit) की आती है तो इस लिस्ट में आम पहले नंबर पर आता है. शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसे आम खाना पसंद ना हो. आम की सबसे अच्छी बात ये है कि पूरे सीजन में आप आम को कच्चा और पका हुआ दोनों तरीकों से खा सकते हैं. गर्मी के मौसम में पीए जाने वाले सबसे फेमस ड्रिंक्स में से एक आम का पना (Aam Panna) है क्योंकि यह प्यास बुझाने के साथ ही शरीर को अंदर से कूल-कूल रखने में भी मदद करता है.

रोज पीएं 1 गिलास आम पना

गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलने की वजह से पसीने के साथ ही जरूरी सॉल्ट जैसे- सोडियम, आयरन और इलेक्ट्रोलाइट्स भी शरीर से बाहर निकलने लगते हैं. इस वजह से बहुत अधिक थकान (Fatigue) और एनर्जी की कमी (Loss of Energy) महसूस होने लगती है. ऐसे में आम का पना, इन जरूरी पोषक तत्वों की शरीर में कमी होने से रोकता है. लिहाजा गर्मी में रोज 1 गिलास आम का पना पीना आपके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है.

1. पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचाता है- गर्मी के मौसम में अक्सर हमें भूख कम लगती है और अगर कभी-कभार कुछ हेवी या तीखा खा लिया जाए तो डायरिया, कब्ज, एसिडिटी, पेट में दर्द और गैस जैसी पाचन से जुड़ी समस्याएं (Digestive problems) हो सकती हैं. कच्चे आम (Raw Mango) में पेक्टिन होता है जो पाचन की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है ताकि पेट से जुड़ी इन समस्याओं को होने से रोका जा सके.

2. बीमारियों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाता है- आम पना में विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सिडेंट्स होता है जो बैक्टीरिया से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में खासकर फायदेमंद माना जाता है. साथ ही इसमें मैलिक, साइट्रिक और ऑक्सैलिक जैसे- कई एसिड होते हैं जो लीवर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं और जॉन्डिस (Jaundice) जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं.

3. आंखों के लिए भी फायदेमंद है- आम पना में विटामिन ए (Vitamin A) भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह आंखों से जुड़ी बीमारियों जैसे- मोतियाबिंद, रतौंधी (नाइट ब्लाइंडनेस) और आंखों में सूखापन (ड्राई आइज) से भी बचाने में मदद करता है.

4. कैंसर से बचाता है आम पना- आम पना में पाया जाने वाला विटामिन सी (Vitamin C) शरीर के साथ प्रतिक्रिया करता है जिससे शरीर में एंटीऑक्सिडेंट्स का निर्माण होता है. इस एंटीऑक्सिडेंट्स की मदद से ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, कोलोन कैंसर से बचने में मदद मिलती है.

5. डिप्रेशन से भी बचाता है आम पना- इन दिनों लोगों में डिप्रेशन (Depression) के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में आम पना में मौजूद विटामिन बी 6 शरीर में ऐसे हार्मोन्स को रिलीज करने में मदद करता है जिससे ब्रेन तनाव मुक्त हो जाता है और स्ट्रेस में कमी आती है.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page